आईपीएल 2017। राहुल त्रिपाठी की शानदार पारी की बदौलत पुणे ने कोलकाता को हराया

no photo
 |

BCCI

आईपीएल 2017। राहुल त्रिपाठी की शानदार पारी की बदौलत पुणे ने कोलकाता को हराया

राहुल त्रिपाठी आज विध्वंसक रूप में नजर आए और उन्होंने 52 गेंदों में 93 रनों की पारी खेली जिसकी मदद से राइजिंग पुणे सुुपरजायंट्स ने कोलकाता द्वारा दिए 156 रनों के लक्ष्य को हासिल करते हुए 4 विकेट से जीत दर्ज की। इस जीत से पुणे अंकतालिका में तीसरे स्थान पर मौजूद हैदराबाद से उपर आ गई है।

Brief Scores : Kolkata Knight Riders 155/8 (Manish Pandey 37, Colin de Grandhomme 36; Washington Sundar 2/18, Jaydev Unadkat 2/28) lost to Rising Pune Supergiant 158/6 (Rahul Tripathi 93, Ben Stokes 14; Chris Woakes 3/18, Umesh Yadav 1/23) by 4 wickets.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टाॅस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उन्होंने पिछले मुकाबले में उतारी टीम को ही बरकरार रखा। कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के कप्तान गौतम गंभीर ने भी माना की वो ईडन गार्डन के मैदान पर लक्ष्य का पीछा करना ज्यादा पसंद करते। केकेआर टीम को रोबिन उथप्पा के चोटिल होने की वजह से एक बदलाव करना पड़ा और उन्होंने सूर्यकुमार यादव को जगह दी।

पुणे की कसी गेंदबाजी ने केकेआर के बल्लेबाजों के बांधे हाथ

केकेआर ने पारी की बेहद खराब शुरूआत की। जयदवे उनादकट ने ना सिर्फ मेडन ओवर कराया बल्कि सुनील नारायण को पवैलियन भी लौटाया। घरेलू टीम के लिए तब और भी ज्यादा बुरा हुआ जब शेल्डन जैकसन वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर हिट विकेट हो गए, उनका पैर गेंद को खेलते समय पीछे विकेट से टकरा गया। चार ओवर के बाद केकेआर का स्कोर 19/2 था। गौतम गंभीर और मनीष पांडे ने 21 रनों की साझेदारी बनाई थी तभी सुंदर की गेंद पर बड़ा शाॅट खेलने की चाह में कोलकाता के कप्तान अपना विकेट गंवा बैठे और टीम 41/3 के स्कोर पर संघर्ष करती दिखी। युसूफ पठान और पांडे ने टीम को राहत देने की कोशिश करते हुए धैर्यपूर्वक मैच को आगे बढ़ाने की कोशिश की। लेकिन आधी पारी पूर्ण होने से पहले ही इमरान ताहिर ने पठान को एलबीडब्ल्यू कर दिया। 10 ओवर के बाद केकेआर 59/4 के स्कोर पर थी।

कोलिन डी ग्रैंडहोम ने केकेआर को संभाला

पांडे का साथ देने के लिए मैदान पर कोलिन डी ग्रैंडहोम आए। उन्होंने 11वें ओवर में शार्दुल ठाकुर को लगातार तीन बाउंड्री जड़ी और उसके बाद ताहिर के ओवर में लगातार दो छक्के लगाए जिसकी मदद से 12 ओवर के बाद टीम का स्कोर 89/4 पहुंचा। जिस वक्त पांडे खतरनाक होते नजर आ रहे थे, तभी डेनियल क्रिश्चियन ने पुणे की विकेट की तलाश को 15वें ओवर में पूरा करते हुए 48 रनों की साझेदारी को तोड़कर, पांडे को पवैलियन लौटाया। ग्रैंडहोम के क्रीज पर मौजूद रहते तक केकेआर को एक सम्मानजनक स्कोर की उम्मीद थी, लेकिन जयदेव उनादकट की स्लोअर गेंद ने 19 गेंदों में 36 रन बनाने वाले इस किवी खिलाड़ी को चलता किया। सूर्यकुमार यादव और नाथन कल्टर नाइल ने पारी खत्म होने से एक ओवर पहले 21 रन जोड़े जिसकी मदद से आखिरकार केकेआर ने 150 का आंकड़ा पार किया। लेकिन बेन स्टोक्स के आखिरी ओवर में वो सिर्फ चार रन जोड़ पाए और केकेआर 155/8 के स्कोर पर ही सीमित हो गई।

राहुल त्रिपाठी ने फिर दिखाई निरंतरता

नाथन कल्टर नाइल ने पहले ओवर में कसी हुई गेंदबाजी की और दूसरे ओवर में उमेश यादव ने अजिंक्य रहाणे को पवैलियन भेज दिया। इस झटके से उबारते हुए राहुल त्रिपाठी ने केकेआर के गेंदबाजी अटैक की खबर लेनी शुरू की। स्टीव स्मिथ के साथ मिलकर उन्होंने क्रिस वोक्स की गेंद पर छक्का लगाकर टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचाया। लेकिन उसी ओवर में वोक्स ने आरपीएस के कप्तान को ड्रेसिंग रूप लौटा दिया। त्रिपाठी ने कहर बरपाना जारी रखा और पावरप्ले की समाप्ति तक टीम का स्कोर 74/2 तक पहुंचा दिया। बाउंड्री के साथ त्रिपाठी ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। क्रिस वोक्स ने केकेआर को मनोज तिवारी के रूप में एक और सफलता दिलाई। आधी पारी गुजर जाने के बाद पुणे की टीम 93/3 का स्कोर करके अच्छी स्थिति में थी।

केकेआर ने की वापसी की कोशिश लेकिन पुणे ने जीती ईडन गार्डन की जंग

पहली पारी में बढ़त बनाने के बाद पुणे की टीम मजबूत स्थिति में आ चुकी थी, उनके लिए गेंद से कम रनों की संख्या हो चुकी थी। लेकिन त्रिपाठी पारी को खत्म करने की जल्दी में थे। 13वां ओवर कराने आए कुलदीप यादव की गेंदों पर उन्होंने लगातार तीन छक्के लगाए। अगले ओवर में नारायण ने बेन स्टोक्स का विकेट निकाला और तीन ओवर के बाद कुलदीप ने एमएस धोनी को पवैलियन लौटाया। पारी समाप्ति से एक ओवर पहले ही त्रिपाठी की शानदार पारी का अंत हो गया और वो 93 रनों की बेहतरीन इनिंग खेलकर पवैलियन लौटे। केकेआर का ये प्रयास काफी देर से आया और पुणे की टीम 4 विकेट से जीत दर्ज करने में कामयाब रही। अब पुणे के अंक केकेआर के बराबर हो चुके हैं।

SHOW COMMENTS