IPL 2017। पंत और सैमसन ने खेली शानदार पारी, गुजरात को मिली करारी शिकस्त

no photo
 |

BCCI

IPL 2017। पंत और सैमसन ने खेली शानदार पारी, गुजरात को मिली करारी शिकस्त

ऋषभ पंत (97) और संजू सैमसन (61) की पारी की मदद से दिल्ली डेयरडेविल्स ने फिरोजशाह कोटला के मैदान में गुजरात लायंस को 7 विकेट से हराया। इससे पहले सुरेश रैना के 77 रनों की मदद से गुजरात ने 208 रनों का स्कोर किया था। लेकिन दिल्ली के खिलाड़ियों के सामने ये स्कोर आज छोटा पड़ गया।

Brief Scores: Gujarat Lions 208/7 (Suresh Raina 77, Dinesh Karthik 65; Kagiso Rabada 2/28, Pat Cummins 2/30) lost to Delhi Daredevils 214/3 (Rishabh Pant 97, Sanju Samson 61; Basil Thampi 1/40, Ravindra Jadeja 1/28) by 7 wickets.

दिल्ली डेयरडेविल्स के स्टैंड-इन कप्तान करूण नायर ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। तीन बदलाव करते हुए क्रिस मोरिस, एंजेलो मैथ्यूज और जयंत यादव के स्थान पर पैट कमिन्स, मार्लोन सैमुअल्स और शाहबाज नदीम को टीम में मौका मिला। सुरेश रैना की अगुवाई वाली गुजरात लायंस ने पिछले मुकाबले में उतारी टीम को ही बरकरार रखा।

रैना का कैच छोड़ने की दिल्ली को भुगतनी पड़ी सजा

करूण नायर का पहले बल्लेबाजी करने का फैसला उस वक्त सही लगा जब कागिसो रबाड़ा ने दूसरे ओवर में ब्रैंडन मैक्कलम को चलता किया और अगली ही गेंद पर ड्वेन स्मिथ भी उसी राह पर चलते दिखे और गुजरात का स्कोर 13/2 पहुंच गया। सुरेश रैना भी जल्दी पवैलियन लौट सकते थे लेकिन स्लिप में खड़े श्रेयस अययर ने उनका कैच ड्राॅप कर दिया और गुजरात के कप्तान को एक और जीवनदान मिल गया। रैना ने इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए मोहम्मद शमी को निशाना बनाया और उनके ओवर में दो बाउंड्री और एक छक्का हासिल किया जिसकी मदद से पावरप्ले के बाद मेहमान टीम का स्कोर 58/2 पहुंचा। रैना का बल्ला चलता रहा और नौवें ओवर में उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया और आधी पारी की समाप्ति के बाद टीम 93/2 के स्कोर पर थी।

कार्तिक ने ली जिम्मेदारी

अपनी पारी की धीमी शुरूआत करने वाले दिनेश कार्तिक ने बाउंड्री तलाश करनी शुरू की, 12वें ओवर में शाहबाज नदीम की गेंदों को उन्होंने लगातार छक्कों के लिए भेजा और 28 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। आखिरकार रबाड़ा ने 133 रनों की साझेदारी को तोड़ते हुए रैना को वापस भेजा। कप्तान के जाने के बाद भी कार्तिक ने रन बटोरना जारी रखा और 14वें ओवर में ही टीम का स्कोर 150 के पार पहुंचा दिया। कोरी एंडरसन के एक बेहतरीन कैच की बदौलत अगले ओवर में कार्तिक की 34 गेंदों में 65 रनों की पारी पर भी ब्रेक लगा दिए। लगातार गिरे विकेटों की बदौलत दिल्ली कुछ ओवर में रनों की गति रोक पाने में सफल रही। श्रेयस ने इशान किशन का कैच लपका। लेकिन ऋषभ पंत के बेहतरीन कैच ने एरोन फिंच के कैमियो को समाप्त किया। एंडरसन ने फाॅकनर को भी सस्ते में पवैलियन भेज दिया लेकिन आखिर ओवर में रविन्द्र जडेजा के दो छक्कों की मदद से गुजरात लायंस ने 208/7 का स्कोर किया।

दिल्ली ने की दमदार शुरूआत

जीत के लिए जरूरी रन-रेट को ध्यान में रखते हुए करूण नायर और संजू सैमसन ने पारी की अच्छी शुरूआत की, तीसरे ओवर में नायर के आउट होने के बावजूद सैमसन और उनका साथ देने आए ऋषभ पंत ने फिरोजशाह कोटला के मैदान में बाउंड्री लगाना जारी रखा। जिसकी मदद से दिल्ली की टीम ने पावरप्ले की समाप्ति तक 63/1 का स्कोर कर लिया। पंत ने अपने जोरदार शाॅट्स खेलने का हुनर दिखाया और नौवें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। अगला ओवर कराने आए अंकित सोनी की गेंदों पर उन्होंने एक के बाद एक छक्के लगाए और आधी पारी के बाद टीम का स्कोर 113/1 तक पहुंचाया।

पंत की पारी ने दिलाई जीत

स्थिति उस वक्त और बेहतर हो गई जब पंत और सैमसन की जोड़ी ने 11वें ओवर में तीन छक्कों की मदद से 24 रन हासिल किए। 14वें ओवर में आखिरकार गुजरात को सफलता मिली और वो 143 रनों की साझेदारी को तोड़ने में कामयाब रहे। जडेजा की गेंद पर फाॅकनर ने 31 गेंदों में 61 रन बनाने वाले सैमसन का कैच लपका। पंत ने रन बटोरना जारी रखा लेकिन अफसोस वो अपने शतक से चूक गए और 97 रनों पर आउट हो गए। मगर कोरी एंडरसन और श्रेयस अययर ने मिलकर इस मुकाबले को दिल्ली के खाते में डाला और गुजरात लायंस को 7 विकेट से मात दी।

SHOW COMMENTS