आईपीएल 2017। बेन स्टोक्स ने फिर दिखाया जलवा, पुणे ने हैदराबाद को हराया

no photo
 |

आईपीएल 2017। बेन स्टोक्स ने फिर दिखाया जलवा, पुणे ने हैदराबाद को हराया

पुणे सुपरजायंट्स के लिए बेन स्टोक्स ने अपना आॅल-राउंड प्रदर्शन करते हुए पहले 25 गेंदों में 39 रनों की पारी खेली और गेंदबाजी के दौरान 3/30 स्कोर हासिल किया, जिसकी मदद से पुणे ने हैदराबाद को 12 रनों से शिकस्त दी। आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रनों की जरूरत थी तब जयदेव उनादकट ने अपना हैट्रिक पूरा किया।

Brief Scores: Rising Pune Supergiant 148/8 (Ben Stokes 39, Steve Smith 34; Siddarth Kaul 4/29, Rashid Khan 1/18) beat Sunrisers Hyderabad 136/9 (Yuvraj Singh 47, David Warner 40; Jaydev Unadkat 5/30, Ben Stokes 3/30) by 12 runs.

डेविड वाॅर्नर ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया और उन्होंने जानकारी दी की दीपक हूडा और मोहम्मद सिराज की जगह बिपुल शर्मा और आशीष नेहरा टीम में आए हैं। वहीं दूसरी तरफ राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया।

आरपीएस ने की खराब शुरूआत

बिपुल शर्मा ने टीम में अपने चयन को उस वक्त सही साबित कर दिया जब उन्होंने डायरेक्ट हिट के जरिए खतरनाक राहुल त्रिपाठी को पवैलियन भेजा। स्टीव स्मिथ और अजिंक्य रहाणे ने सेट होने के लिए समय लिया। बिपुल शर्मा उस वक्त अपनी ही टीम की नजरों में विलेन बन गए जब उन्होंने आरपीएस के कप्तान का कैच छोड़कर उन्हें जीवनदान दिया। लेकिन फिर भी बल्लेबाजी कर रही टीम को लय हासिल करने में काफी संघर्ष करना पड़ा, छठे ओवर में जरूर उन्होंने 11 रन जोड़े जिसकी मदद से पावरप्ले के खत्म होने पर 35/1 के स्कोर पर पहुंच पाई। 7वें ओवर में बिपुल गेंदबाजी के लिए आए और इस बार उन्होंने रहाणे को गेंद कराई जो सीधा युवराज सिंह के हाथों में पहुंची। आगामी ओवरों में मेजबान टीम ने कसी हुई गेंदबाजी की जिसकी वजह से आधी पारी की समाप्ति के बाद भी आरपीएस 51/2 के स्कोर पर थी।

धोनी ने पुणे को दिया सहारा

रन बढ़ाने की जरूरत को समझते हुए बेन स्टोक्स ने 11वें ओवर में बिपुल शर्मा की गेंदों पर लगातार छक्के लगाए, जिसके बाद पुणे संभलती हुई नजर आई। लेकिन जब स्टोक्स हैदराबाद के गेंदबाजों की खबर लेने के लिए तैयार दिखे तभी 15वें ओवर में आए राशिद खान ने इस खिलाड़ी को चलता कर दिया। शर्मा ने गेंद छूटने की अपनी गलती को सुधारते हुए आखिरकार सिद्धार्थ कौल की गेंद पर स्मिथ का कैच हासिल कर ही लिया। मेहमान टीम के लिए स्थिति उस वक्त और खराब हो गई जब कौल की गेंद पर लाॅन्ग आॅफ पर खड़े राशिद खान ने डेनियल क्रिश्चियन का कैच पकड़ा। शुक्र है एमएस धोनी ने पारी समाप्ति से एक ओवर पहले 2 छक्के और एक बाउंड्री की मदद से 19 रन हासिल किए। आखिरी ओवर में धोनी और शार्दुल ठाकुर का विकेट गिर जाने के बाद टीम उपलब्ध ओवर में 148/8 का स्कोर कर सकी।

बेन स्टोक्स ने दिखाया अपना आॅल-राउंड प्रदर्शन

सनराइजर्स ने अच्छी शुरूआत की। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और डेविड वाॅर्नर ने चार ओवर के बाद ही टीम का स्कोर 25/0 पहुंचा दिया था। लेकिन पांचवे ओवर में स्मिथ ने बेन स्टोक्स को गेंद थमाई और इस इंग्लिश खिलाड़ी ने तीन गेंदों के अंतर में धवन और केन विलियमसन का विकेट हासिल करके पुणे को मुकाबले में बरकरार रखा। वाॅर्नर ने जवाबी हमला करते हुए छठे ओवर में वाशिंगटन सुंदर की गेंदों पर तीन बाउंड्री हासिल की और पावरप्ले के बाद टीम का स्कोर 47/2 पहुंचाया। युवराज और वाॅर्नर ने धैर्यपूर्ण क्रिकेट खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद टीम को मजबूती दी। आधी पारी की समाप्ति पर उन्होंने 2 विकेट के नुकसान पर 74 रन स्कोर कर लिए थे। अपना पहला ओवर बेहत शानदार कराने के बाद स्टोक्स को शार्दुल ठाकुर और डेनियल क्रिश्चियन ने कसी हुई गेंदबाजी करके मदद की, जिसकी वजह से हैदराबाद का जरूरी रन रेट बढ़ता जा रहा था। 13वें ओवर में सनराइजर्स के कप्तान ने बड़ा शाॅट खेलेन का प्रयास किया लेकिन बेन स्टोक्स ने अपना तीसरा विकेट हासिल किया, बाउंड्री पर खड़े ठाकुर ने उनका कैच पकड़ा। अगले ओवर में इमरान ताहिर ने मोईसेस हेनरिक्स का विकेट लेकर मुकाबला और मजेदार बना दिया।

उनादकट की हैट्रिक से आरपीएस ने सुनिश्चत की जीत

मुकाबले में पांच ओवर शेष थे और सनराइजर्स को जीत के लिए 48 रनों की जरूरत थी। इसी दौरान युवराज सिंह ने मैच में पकड़ बनाने के लिए अगले दो ओवर में बाउंड्री और छक्का लगाया। मगर खतरनाक हो रहे युवराज को जयदेव उनादकट ने 18वें ओवर में चलता कर दिया। नमन ओझा मैदान पर आए और उन्होंने उनादकट की पहली गेंद पर छक्का लगाया। लेकिन वो भी जल्द मैदान छोड़कर जाते दिखे। मुकाबले के आखिरी ओवर से पहले स्टोक्स को गेंदबाजी के लिए बुलाया गया और उन्होंने सिर्फ 9 रन दिए। अंतिम ओवर में 13 रनों की जरूरत थी और उनादकट ने ना सिर्फ मेडन ओवर कराया बल्कि उन्होंने अपनी हैट्रिक पूरी करते हुए बिपुल शर्मा, राशिद खान और भुवनेश्वर कुमार को लगातार गेंदों में पवैलियन लौटाया। हैदराबाद की टीम लक्ष्य से 12 रन पीछे रह गई। 

AB de Villiers or Virat Kohli - who will score more runs?

Predict IND vs SA on Nostragamus now! Join challenges and compete against India's biggest cricket fans. Play and win up to ₹40,000 today!

Download Nostragamus for FREE and get ₹20 Joining Bonus! Click here to download app on Android.

SHOW COMMENTS