आईपीएल 2017। दिल्ली के प्लेआॅफ में जाने की उम्मीदों को मुंबई ने किया चकनाचूर

no photo
 |

BCCI

आईपीएल 2017। दिल्ली के प्लेआॅफ में जाने की उम्मीदों को मुंबई ने किया चकनाचूर

मुंबई इंडियन्स ने फिरोजशाह कोटला मैदान में आॅल-राउंड प्रदर्शन दिखाते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स पर 147 रन से जीत दर्ज की। वेस्टइंडीज के खिलाड़ी लेंडल सिमन्स (66) और किरोन पोलार्ड (63*) की मदद से मुंबई ने 20 ओवर में 212/3 का स्कोर किया था। दिल्ली की टीम दबाव की वजह से 66 रनों में ही ढेर हो गई।

Brief Scores: Mumbai Indians 212/3 (Lendl Simmons 66, Kieron Pollard 63*; Kagiso Rabada 1/33, Corey Anderson 1/29) beat Delhi Daredevils 66/10 (Karun Nair 21, Corey Anderson 10; Harbhajan Singh 3/22, Karn Sharma 3/11) by 146 runs.

वापसी कर रहे ज़हीर खान ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। शाहबाज नदीम के बाहर रहने पर कप्तान की टीम में वापसी हुई। वहीं दूसरी तरफ रोहित शर्मा ने बताया की मुंबई इंडियन्स टीम में दो बदलाव करते हुए जोस बटलर की जगह लेंडल सिमन्स और चोटिल कृणाल पांड्या की जगह हरभजन सिंह आए हैं।

पटेल और सिमन्स की बदौलत मुंबई ने बनाया नियंत्रण

शुरूआती कुछ ओवरों में जहीर खान और कागिसो रबाड़ा की कसी हुई गेंदबाजी के बाद लेंडल सिमन्स ने इसकी भरपाई की, चाौथे और पांचवे ओवर में दिल्ली के तेज गेंदबाजों पर आक्रमण करते हुए उन्होंने गेंद बाउंड्री के पार भेजे। पार्थिव पटेल भी फाॅर्म में आ गए, इन दोनों ने मिलकर टीम को उबारा और पावरप्ले की समाप्ति पर टीम का स्कोर 60/0 पहुंचा दिया। अगले कुछ ओवर में पटेल और सिमन्स ने रनों का प्रवाह बनाए रखा। लेकिन जब दिल्ली को विकेट की सख्त जरूरत थी तब अमित मिश्रा ने नौंवे ओवर में पटेल को पवैलियन लौटाया। बेहतरीन शुरूआत हासिल करने वाली मुंबई ने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करते हुए किरोन पोलार्ड को सिमन्स का साथ देने के लिए भेजा। 10 ओवर की समाप्ति पर टीम 1 विकेट के नुकसान पर 84 के स्कोर पर थी।

पोलार्ड के बल्ले से मुंबई का स्कोर हुआ मजबूत

आईपीएल 2017 में अपना पहला मुकाबला खेल रहे सिमन्स ने अगले ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं पोलार्ड ने मिश्रा के ओवर में लगातार छक्के जड़े। मुख्य गेंदबाज लय ढूंढ पाने में नाकाम दिख रहे थे और जहीर खान ने 13वें ओवर में गेंद कोरी एंडरसन को थमा दी। इस किवी खिलाड़ी ने कप्तान की उम्मीदों को बरकरार रखा और 43 गेंदों में 66 रनों की पारी खेलने वाले सिमन्स को पवैलियन लौटाया। अपने हमवतन खिलाड़ी के जाने के बाद भी पोलार्ड ने अगले ओवर में मिश्रा की गेंदों पर छक्के लगाना जारी रखा। रोहित शर्मा एक बार फिर सस्ते में पवैलियन लौटे, तो दूसरी तरफ पोलार्ड ने अपने ही अंदाज में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर 18वें ओवर में एंडरसन की गेंदों पर 16 रन जोड़े। इसके बाद गेंदबाजी के लिए आए रबाड़ा ने सिर्फ 7 रन दिए। पांड्या और पोलार्ड ने इसकी पूर्ति आखिरी ओवर में की, पैट कमिन्स की गेंदों में उन्होंने 23 रन लूटे और मुंबई की टीम 20 ओवर के बाद 212/3 के स्कोर पर पहुंच गई।

ताश के पत्तों की तरह ढही दिल्ली

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली डेयरडेविल्स को पिछले मुकाबले में जीत दिलाने वाले संजू सैमसन और ऋषभ पंत से आज एक बार फिर वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद थी। लेकिन घरेलू टीम के लिए ऐसा मुमकिन नहीं हो पाया। पारी की पहली ही गेंद पर सैमसन मुंबई के गेंदबाज मिचेल मैक्लेनघन की गेंद का शिकार बने। दिल्ली की स्थिति उस वक्त और खराब हो गई जब अगले ही ओवर में लसिथ मलिंगा ने श्रेयस अययर का विकेट निकाल लिया। चार ओवर के बाद दिल्ली की टीम 31 रन पर अपने 4 विकेट खो चुकी थी। जब दिल्ली खुद को संभालने की कोशिश कर रही थी तब फिर मलिंगा ने हमला करते हुए छठे ओवर में कोरी एंडरसन का विकेट निकाल लिया। पावरप्ले के खत्म होने तक 35 रन पर दिल्ली की आधी टीम ड्रेसिंग रूम जा चुकी थी। जल्द ही कर्ण शर्मा ने भी मुंबई के लिए जीत की राह को और आसान बनाने का काम करते हुए मार्लोन सैमुअल्स को पवैलियन पहुंचाया, जिनका कैच कप्तान रोहित शर्मा ने पकड़ा। नौवें ओवर में पैट कमिन्स ने हरभजन की गेंद पर छक्का लगाया लेकिन टर्बनेटर ने अगली ही गेंद पर इसका बदला लेते हुए उनका विकेट निकाल लिया। कर्ण शर्मा ने मुकाबले में अपना दूसरा विकेट कागिसो रबाड़ा के रूप में हासिल किया। दिल्ली का अंतिम विकेट जहीर खान के रूप में गिरा। दिल्ली को 146 रनों की शिकस्त मिली जो आईपीएल के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी हार है। इस जीत के साथ ही मुंबई इंडियन्स प्लेआॅफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है।

In the last 5 IND vs SA ODIs, SA was bowled out twice, while IND was bowled out only once.

Will either team be able to bowl their opponent out? Predict on Nostragamus now! Join IND vs SA challenge and win up to ₹40,000.

Download Nostragamus for FREE and get ₹20 Joining Bonus! Click here to download app on Android.

SHOW COMMENTS