चैंपियंस ट्रॉफी में भारत लेगा भाग, BCCI ने किया स्पष्ट

no photo
 |

चैंपियंस ट्रॉफी में भारत लेगा भाग, BCCI ने किया स्पष्ट

इंग्लैंड में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की हिस्सेदारी को लेकर उठ रहे सवालों पर बोर्ड ऑफ़ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया ने रोक लगाया। प्रशासनीय समिति के निर्णय को मानते हुए बोर्ड ने ICC के खिलाफ कानूनी रास्ता न अपनाने और टूर्नामेंट के लिए टीम के ऐलान का निर्णय लिया।

इस मामले में बोर्ड ने COA के निर्णय पर अमल किया और भारतीय कोच, अनिल कुंबले की चिट्ठी ने भी काफी दबाव डाला जिसकी वजह से अब बोर्ड भारतीय टीम की हिस्सेदारी से हाथ खींचने के विकल्प पर अब विचार नहीं कर रहा ।

भारतीय टीम अपने ख़िताब पर पकड़ बनाये रखने की कोशिश करेगी। इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीम की घोषणा अगले 48 घंटों में की जाएगी। BCCI ने आज नई दिल्ली में हुए स्पेशल जनरल मीटिंग के बाद इस बात का ऐलान किया।  

“भारतीय टीम के चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेने के पक्ष में निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया। हम इस मामले में कोई कानूनी रास्ता नहीं अपनाएंगे। श्री अमिताभ चौधरी और CEO राहुल जोहरी इस मामले में ICC से बात करेंगे,” एक वरिष्ठ अधिकारी ने PTI से कहा। .

वहीं दूसरी तरफ इस मामले में पूर्व BCCI अध्यक्ष श्री एन. श्रीनिवासन के भाग लेने की वजह से नए विवाद हो सकते हैं। लोढा समिति एक्ट के तहत उन्हें पद से हटाया गया था।

“हाँ, श्री श्रीनिवासन स्काइप के ज़रिये लन्दन से इस बैठक में भाग ले रहे हैं। FAQ के अनुसार, इस बात पर कोई पुष्टि नहीं है कि उन्हें ऐसा करने का अधिकार है या नहीं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार वह ICC की बैठक में शामिल नहीं हो सके लेकिन SGM के मामले में कुछ भी नहीं कहा गया है,” रविवार को वरिष्ठ BCCI अधिकारी ने PTI से कहा।

BCCI का पुराना समूह अब भी श्रीनिवासन (71) के हिस्सेदारी को लेकर बचाव में है पर लोढा समिति द्वारा तय किये गए 70 सालों की उम्र सीमा के तहत वह इस बैठक में शामिल होने के योग्य नहीं हैं।

वहीं दूसरी तरफ पिछले हफ्ते सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन क्रिकेट अकादमी की बैठक की अध्यक्षता भी 72 वर्षीय निरंजन शाह ने संभाली थी जो एक बार फिर लोढा समिति एक्ट के सुझावों के खिलाफ है।

श्रीनिवासन को लेकर COA की प्रतिक्रिया लोढा समिति के सुझावों के अमल होने के मामले में अहम साबित होगी। 

SHOW COMMENTS