आईपीएल 2017। गुजरात ने जीत के साथ पंजाब के प्लेआॅफ में पहुंचने के सपने पर किया वार

no photo
 |

BCCI

आईपीएल 2017। गुजरात ने जीत के साथ पंजाब के प्लेआॅफ में पहुंचने के सपने पर किया वार

किंग्स XI पंजाब के प्लेआॅफ में जाने की उम्मीदों को उस वक्त बहुत बड़ा झटका लगा जब गुजरात लायंस ने उन्हें 6 विकेट से हराया। आईपीएल में हाशिम अमला के दूसरे शतक की मदद से पंजाब ने गुजरात को 190 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे ड्वेन स्मिथ के 74 रनों की मदद से लायंस ने 2 गेंदे शेष रहते ही हासिल कर लिया।

Brief Scores: Kings XI Punjab 189/3 (Hashim Amla 104, Shaun Marsh 58; Dhawal Kulkarni 1/24, Pradeep Sangwan 1/28) lost to Gujarat Lions 191/4 (Dwayne Smith 74, Suresh Raina 39; Sandeep Sharma 2/29, Glenn Maxwell 1/21) by six wickets.

गुजरात लायंस ने टाॅस जीता और बिना किसी हैरानी के गेंदबाजी करने का फैसला किया, लेकिन आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए आईपीएल के इतिहास में आठवी बार टीम तीन विदेशी खिलाड़ी के साथ उतरी। लायंस ने ब्रैंडन मैक्कलम के स्थान पर धवल कुलकर्णी को मौका दिया। किंग्स XI पंजाब ने भी टीम में एक बदलाव करते हुए मनन वोहरा को बाहर रखकर गुरकीरत सिंह को जगह दी।

गप्टिल के विकेट के बाद अमला-मार्श ने संभाली पारी

प्लेआॅफ में पहुंचने के लिए पंजाब को अपने सभी मुकाबले जीतने की जरूरत है लेकिन उनकी पारी की शुरूआत बेहद खराब हुई। पहले दो ओवर के बाद स्कोरबोर्ड पर 3 रन थे और मार्टिन गप्टिल के रूप में एक विकेट गिर चुका था। हाश्मि अमला ने शाॅन मार्श के साथ मामला संभाला और पावरप्ले की समाप्ति तक टीम को 44/1 के स्कोर तक पहुंचाया। मार्श ने भी अमला का साथ दिया और हर ओवर में बाउंड्री लगाई, साथ ही दोनों बल्लेबाज स्ट्राइक रोटेट करते रहे, जिसकी मदद से पंजाब की टीम आधी पारी का सफर खत्म होने तक 81/1 के स्कोर पर आ गई।

हाशिम अमला ने बिखेरी चमक

मार्श के बाउंड्री के बावजूद, अमला ने अंकित सोनी के ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर पहले अपना अर्धशतक पूरा किया। तीन गेंदों के बाद मार्श को भी बल्ला उठाकर अपने अर्धशतक का जश्न मनाने का मौका मिल गया। छह ओवर शेष रहने पर पंजाब का स्कोर 114/1 था। काफी धैर्यपूर्ण क्रिकेट खेल रहे मार्श की 58 रनों की पारी कुलकर्णी की गेंद को खेलने के दौरान समाप्त हो गई। अमला का साथ देने मैदान पर कप्तान ग्लेन मैक्सवेल आए, टीम ने तीन ओवर शेष रहने पर ही 150 रन पूरे कर लिए थे। इसके बाद दोनों खिलाड़ियों ने खुलकर मारने का फैसला किया। पारी समाप्ति से एक ओवर पहले मैक्सवेल ने सांगवान की गेंदों पर लगातार दो छक्के लगाए। उसके बाद अमला ने डीप एक्स्ट्रा कवर पर सीधा छक्का लगाकर आईपीएल में अपना दूसरा शतक पूरा किया। आखिरी ओवर में भले ही अमला का विकेट गिर गया लेकिन पंजाब ने आखिरी तीन ओवर में 39 रन जोड़े और टीम को 189/3 के अच्छे स्कोर तक पहुंचाया।

ड्वेन स्मिथ ने दिखाया फाॅर्म

गुजरात के लिए पहली बाउंड्री इशान किशन के बल्ले से निकली लेकिन सबकी नजरें टिकी ड्वेन स्मिथ पर जिन्होंने मोहित शर्मा की गेंदों पर दो बाउंड्री हासिल की। पावरप्ले की समाप्ति तक स्मिथ ने छह और बाउंड्री लगा दी जिसकी बदौलत गुजरात पावरप्ले ओवर खत्म होने पर 58/0 के स्कोर पर थी। पंजाब ने रनों की गति को रोकने के लिए फिल्ड सेटिंग की लेकिन उनपर ही इसका असर उल्टा पड़ गया और गुजरात के बल्लेबाजों ने बड़े शाॅट खेलने शुरू कर दिए। किशन जो स्मिथ की पारी का समर्थन करते हुए खेल रहे थे वो टी नटराजन की गेंद पर डेविड मिलर का शिकार बने। अब गुजरात की टीम को आखिरी 60 गेंदों में 87 रनों की जरूरत थी।

कार्तिक की पारी ने पंजाब की वापसी की उम्मीदों को किया खत्म

स्मिथ ने अपना आक्रमण जारी रखा और 11वें ओवर की पहली ही गेंद पर छक्का हासिल किया लेकिन उसके बाद वो मैक्सवेल की गेंद का शिकार बने। मैदान पर आए दिनेश कार्तिक और सेटल हो चुके सुरेश रैना ने स्कोरबोर्ड पर रनों की गति को जारी रखा। गुजरात को 18 गेंदों में 28 रनों की जरूरत थी। मुकाबले में पहली बार ऐसा लगा कि गुजरात के हाथों से ये मुकाबला निकलने वाला है। संदीप शर्मा ने अपना बेहतरीन मुजाहिर परेश करते हुए एक ही ओवर में सुरेश रैना और एरोन फिंच का विकेट निकाल लिया। लेकिन दिनेश कार्तिक के 23 गेंदों में 35 रनों की पारी की मदद से गुजरात लायंस ने ये मुकाबला 2 गेंदे शेष रहते हुए ही 6 विकेट से जीत लिया। पंजाब को अब अपने सारे मुकाबले जीतने होंगे और उम्मीद करनी होगी की मुंबई की टीम हैदराबाद को हरा दे ताकि उनके प्लेआॅफ में जाने का अवसर बना रहे।

India or West Indies? Who will win?

WI hold a 60-53 H2H advantage over IND historically but in last 10 completed games between them , IND have won 7. IND has also won all last 5 games at this venue.

Win cash daily by just predicting the right result of matches. Click here to download the game on Android for FREE! To know more, visit Nostragamus.in

SHOW COMMENTS