आईपीएल 2017। सुनील नारायण ने जड़ा रिकाॅर्ड अर्धशतक, आरसीबी को फिर मिली शर्मनाक हार

no photo
 |

BCCI

आईपीएल 2017। सुनील नारायण ने जड़ा रिकाॅर्ड अर्धशतक, आरसीबी को फिर मिली शर्मनाक हार

केकेआर ने बल्लेबाजी के नए रिकाॅर्ड कायम करते हुए आज चिन्नास्वामी स्टेडियम में राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 6 विकेट से हराया। सुनील नारायण ने 15 गेंदों में 50 रन जोड़ें जिसकी मदद से केकेआर ने पावरप्ले में 105 रन बनाए। इसकी बदौलत आरसीबी द्वारा दिए 159 रनों के लक्ष्य को 29 गेंदे शेष रहते ही हासिल कर लिया।

Brief Scores: Royal Challengers Bangalore 158/6 (Travis Head 75*, Mandeep Singh 52; Umesh Yadav 3/36, Sunil Narine 2/29) beat Kolkata Knight Riders 159/4 (Sunil Narine 54, Chris Lynn 50; Negi 2/19) by 6 wickets.

टाॅस जीतने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। कोलकाता की टीम में तीन बदलाव हुए। कंधे की चोट से उबरते हुए क्रिस लिन टीम में वापस आए, उनके साथ पीयूष चावला और अंकित राजपूत को भी टीम में जगह मिली। कल्टर-नाइल, कुलदीप यादव और सूर्यकुमार यादव को आज के मुकाबले से बाहर रखा गया। राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने महज एक बदलाव करते हुए आउट आॅफ फाॅर्म चल रहे शेन वाटसन के स्थान पर ट्रेविस हेड को मौका  दिया।

केकेआर ने आरसीबी की तिकड़ी को फिर सस्ते में लौटाया

कोलकाता नाइट राइडर्स ने आक्रामक शुरूआत की और उमेश यादव ने पहली ही गेंद पर अपना 100वां मुकाबला खेल रहे क्रिस गेल को पवैलियन भेज दिया। मंदीप सिंह ने आरसीबी की पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन विराट कोहली (5) और एबी डिविलियर्स (10) इस युवा खिलाड़ी के प्रयास में साथ नहीं दे सके। एक अच्छी साझेदारी की कमी की वजह से पावरप्ले की समाप्ति पर टीम 40/3 के स्कोर पर थी। टीम के तीन अहम बल्लेबाजों के मैदान छोड़ने के बाद मंदीप सिंह और ट्रेविस हेड ने टीम की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली। केकेआर ने इन पर दबाव बनाने के लिए स्पिनर और मध्यम तेज गति के गेंदबाजों का इस्तेमाल किया जिसकी वजह से 10 ओवर के बाद टीम महज 63/3 का स्कोर कर सकी।

ट्रेविस हेड और मंदीप सिंह ने आरसीबी को बिखरने से बचाया

मेजबान टीम के लिए गेंद को बाउंड्री के पार भेज पाना मुश्किल नजर आ रहा था। आखिरकार 30 गेंदों के बाद 12वें ओवर में हेड ने राजपूत की गेंद को स्कवेयर लेग की तरफ भेजकर चाौका हासिल किया। बैंगलोर ने रन बनाने की गति को बढ़ाने के लिए प्रयास किया, हेड ने नारायण की गेंद पर लंबा छक्का लगाया और मंदीप ने बैकवर्ड प्वाइंट पर गेंद बाउंड्री के लिए भेजा, तभी इंद्र देवता ने मैच में खलल उत्पन्न कर दिया और बारिश की वजह से मुकाबला रोकना पड़ा। 

मुकाबला दोबारा शुरू हुआ और मंदीप ने अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगले ही ओवर में स्लोग स्वीप का प्रयास करने पर गेंद डीप स्कवेयर लेग पर खड़े उमेश यादव के हाथों में पहुंची, इसके साथ ही चाौथे विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी टूट गई। लेकिन हेड ने आरसीबी को सम्मानजनक स्कोर पर पहुंचाने का निर्णय कर लिया था। आखिरी तीन ओवर में बैंगलोर ने 43 रन जोड़े और 20 ओवर के बाद टीम का स्कोर 158/6 था।

केकेआर की रिकाॅर्ड पारी में नारायण बने हीरो

क्रिस लिन ने आईपीएल में वापसी करते हुए अनिकेत चाौधरी के पहले ओवर में 14 रन लूटे और तीसरे ओवर में आए चहल की भी खबर ली। लिन के इस प्रदर्शन को नाॅन-स्ट्राइकर छोर से देख रहे सुनील नारायण ने भी फैसला किया कि वो आज एक बार फिर अपने बल्ले का दम दिखाए। अगली 11 गेंदों में नारायण ने जबर्दस्त ढंग से 45 रन जोड़े। नारायण ने आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक पूरा किया और अब वो सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ियों की फेहरिस्त में अपनी टीम के साथी युसूफ पठान के साथ जुड़ गए हैं। एक और रिकाॅर्ड बनाते हुए क्रिस लिन के साथ मिलकर उन्होंने केकेआर को सीएसके के बाद पावरप्ले में 100 रन से ज्यादा बनाने वाली दूसरी टीम बना दिया। पावरप्ले के बाद लगातार ओवर में इन दोनों खिलाड़ियों के विकेट गिर गए लेकिन इन्होंने अपनी जिम्मेदारी पूरी कर ली थी। केकेआर को अगले 10 ओवर में सिर्फ 33 रनों की दरकार थी।

डी ग्रैंडहोम ने केकेआर की जीत को किया पक्का

कोलिन डी ग्रैंडहोम और गंभीर ने रनों के प्रवाह को जारी रखा और पवन नेगी के ओवर में 10 रन हासिल करते हुए जरूरी रन रेट तीन रन प्रति ओवर तक ले आए। अगले ओवर में चहल ने महज 5 रन दिए। डी ग्रैंडहोम ने हेड के ओवर में लंबा छका लगाया लेकिन अगले ओवर में नेगी ने उन्हें आउट कर दिया। पांच ओवर शेष रहते ही केकेआर ने दबदबा कायम रखते हुए जीत दर्ज की और आरसीबी को 6 विकेट से हराया। कोलकाता 12 मैचों में 16 अंक हासिल करके अंक तलिका में दूसरे स्थान पर आ गई है।

SHOW COMMENTS