दिलीप वेंगसरकर: आईपीएल के फाॅर्म का चैंपियंस ट्राॅफी के मौकों से कोई लेना-देना नहीं

no photo
 |

Wikimedia

दिलीप वेंगसरकर: आईपीएल के फाॅर्म का चैंपियंस ट्राॅफी के मौकों से कोई लेना-देना नहीं

सिलेक्टर्स के पूर्व चेरयमैन दिलीप वेंगसरकर ने 1 जून से शुरू हो रहे चैंपियंस ट्राॅफी के लिए चुने गए 15 सदस्य दल पर अपने विचार रखे हैं। सोमवार को हुए एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि आईपीएल में खिलाड़ियों की फाॅर्म से टूर्नामेंट में भारत के जीत या हार के मौकों पर प्रभाव नहीं पड़ता है।

सोमवार को चयन समिति ने टूर्नामेंट के लिए 15 खिलाड़ियों के नाम का ऐलान किया। रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी को टीम में वापस बुलाया गया, जो क्रमशः सात और दो साल के अंतराल के बाद खेलेंगे। कमेटी ने फाॅर्म में चल रहे सुरेश रैना और ऋषभ पंत को रिजर्व के तौर पर रखा है। लेकिन आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे गौतम गंभीर को दल का हिस्सा नहीं बनाया गया। 

दिलीप वेंगसरकर ने चयनकर्ता समिति के फैसले का समर्थन किया और इस टीम पर भरोसा जताते हुए माना कि ये चैंपियंस ट्राॅफी के खिताब को ये कामयाब ढंग से डिफेंड कर सकते हैं।

वेंगसरकर ने इंडिया टुडे से कहा, ‘‘अगर आप गंभीर और रैना को देखेंगे तो इन्होंने आईपीएल में काफी रन बटोरे हैं। लेकिन मुझे 50 ओवर में इनकी फाॅर्म का अंदाजा नहीं है। इसके अलावा आप सिर्फ 15 खिलाड़ियों को चुन सकते हैं।’’

ऋषभ पंत के लिए उन्होंने आगे कहा, ‘‘टी20 और लंबे प्रारूपों में अंतर है। एकदिवसीय क्रिकेट में आपके लिए शाॅर्ट गेंदों को खेलने जैसी काबिलियत भी मायने रखती है। इसलिए आपको इंतजार करके इसे देखने की जरूरत है।’’

मुंबई के पूर्व बल्लेबाज ने आईपीएल में बड़े खिलाड़ियों के फाॅर्म में ना रहने की चिंता को दरकिनार कर दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘ये मुझे चिंतित नहीं करता है। आईपीएल एक अलग प्रारूप है जहां आपको आरंभ से ही अटैक करना पड़ता है। 50 ओवर के खेल में आपके पास लंबी पारी के लिए सेटल होने के लिए समय मिलता है। बेहतर प्रदर्शन करने के लिए काफी समय मिलेगा।’’

बहरहाल, वेंगसरकर चयनकर्ताओं द्वारा अतिरिक्त बल्लेबाज को शामिल करने के निर्णय से सहमत नहीं दिखे और उनके मुताबिक एक्स्ट्रा गेंदबाज को रखना ज्यादा लाभदायक होता। अजिंक्य रहाणे को रिजर्व ओपनर और मनीष पांडे को रिजर्व मिडल आॅर्डर बल्लेबाज के तौर पर रखा गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं दो रिजर्व बल्लेबाज के स्थान पर अतिरिक्त गेंदबाज को चुनता।’’

वेंगसरकर का मानना है कि युवा हार्दिक पांड्या क्रिकेट के स्किल्स की वजह से इंग्लैंड के माहौल में भारत के लिए अहम खिलाड़ी की भूमिका निभा सकते हैं।

उन्होंने अपने विचार रखते हुए कहा, ‘‘मैं खुश हूं कि पांड्या को चुना गया। क्योंकि जून में वो इंग्लिश माहौल में काफी काम आ सकते हैं।’’

Did you know, Gautam Gambhir is the only Indian batsman to have scored more than 300 runs in four consecutive Test series.



For more fun stats and predictions play the newest fantasy-cum-predictions game in the market – Nostragamus. Download the game by tapping here.

Nostragamus

India or West Indies? Who will win?

WI hold a 60-53 H2H advantage over IND historically but in last 10 completed games between them , IND have won 7. IND has also won all last 5 games at this venue.

Win cash daily by just predicting the right result of matches. Click here to download the game on Android for FREE! To know more, visit Nostragamus.in

SHOW COMMENTS