IPL 2017। पंजाब ने मुंबई को रोमांचक मुकाबले में हराकर प्लेआॅफ की उम्मीदों को रखा बरकरार

no photo
 |

IPL 2017। पंजाब ने मुंबई को रोमांचक मुकाबले में हराकर प्लेआॅफ की उम्मीदों को रखा बरकरार

पंजाब ने अंकतालिका में शीर्ष पर चल रही मुंबई इंडियन्स को 7 रनों से हराकर टूर्नामेंट के नाॅकआउट स्टेज में जाने की उम्मीदों को बरकरार रखा है। रिद्धिमान साहा के 93 रनों की पारी की मदद से मेहमान टीम ने मुंबई को 231 रनों का लक्ष्य दिया। पंजाब के गेंदबाजों ने वापसी करते हुए टीम को अहम दो अंक दिलवाए।

Brief Scores: Kings XI Punjab 230/3 (Wriddhiman Saha 93*, Glenn Maxwell 47; Jasprit Bumrah 1/24, Karn Sharma 1/32) beat Mumbai Indians 223/6 (Lendl Simmons 59, Kieron Pollard 50*; Mohit Sharma 2/57, Glenn Maxwell 1/8) by 7 runs. 

ग्लेन मैक्सवेल ने टाॅस गंवाया और मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें पहले बल्लेबाजी करने के लिए बुलाया। मुंबई इंडियन्स ने पिछले मुकाबले में उतारी टीम को ही बरकरार रखा तो किंग्स XI पंजाब स्वपनिल सिंह की जगह ईशांत शर्मा को लेकर आई।

गप्टिल और साहा ने दिलाई पंजाब को जबर्दस्त शुरूआत

हाशिम अमला के स्थान पर रिद्धिमान साहा पारी की शुरूआत करने के लिए मार्टिन गप्टिल के साथ उतरे।  पंजाब के दोनों बल्लेबाजों ने शुरू से ही मुंबई के गेंदबाजों पर आक्रमण करना जारी रखा। पहले पांच ओवर में साहा और गप्टिल ने मिलकर 60 रन जोड़ लिए थे। पंजाब की सही ढंग से बढ़ रही गाड़ी की रफतार को कर्ण शर्मा ने कम करने का प्रयास करते हुए छठे ओवर में गप्टिल को पवैलियन लौटाया। पावरप्ले की समाप्ति पर टीम का स्कोर 71/1 था। अच्छी शुरूआत मिलने के बाद कप्तान ग्लेन मैक्सवेल खुद बल्लेबाजी के लिए उपरी क्रम में आए और वानखेड़े के मैदान पर साहा के साथ मिलकर धुंआधार ढंग से रन बटोरने लगे और आठवें ओवर में टीम ने 100 का आंकड़ा भी पार कर लिया। मैक्सवेल ने मुंबई के गेंदबाजों पर बिल्कुल रहम नहीं दिखाया और आधी पारी की समाप्ति पर टीम का स्कोर 126/1 तक पहुंचा दिया।

साहा की साहसिक पारी के सामने बिखरी मुंबई की गेंदबाजी

पंजाब के बढ़ते दबाव को उस वक्त झटका लगा जब 11वें ओवर में मुंबई के विश्वसनीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने मैक्वेल की पारी पर विराम लगाया। लेकिन इससे साहा प्रभावित नहीं हुए जिन्होंने हरभजन सिंह की गेंद पर बड़ा शाॅट खेलकर अपना अर्धशतक पूरा किया और 15 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 172 रन पहुंचाया। इस ओवर में साहा का खूबसूरत ढंग से साथ दे रहे शाॅन मार्श 25 रन के स्कोर पर चलते बने। लेकिन निर्भिक साहा ने मुंबई के गेंदबाजों के अनुभव या हुनर की परवाह किए बिना रन बटोरना जारी रखा। साहा के नाबाद 93 रनों की मदद से पंजाब ने 20 ओवर की समाप्ति पर 230/3 का बड़ा स्कोर खड़ा किया। पंजाब को इस बात का दुख हुआ कि आज उनके हीरो रहे रिद्धिमान साहा 7 रनों से अपने शतक से चूक गए।

सिमन्स और पार्थिव ने वानखेड़े के मैदान पर दिखाया जलवा

इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए मुंबई इंडियन्स को शुरूआत से ही अच्छा करने की जरूरत थी। पार्थिव पटेल ने टीम की जरूरत को समझते हुए जल्द ही अपने बल्ले को काम पर लगा दिया और उनके साथ लेंडल सिमन्स ने भी गेंदबाजों की खबर लेना शुरू कर दिया। दोनों बल्लेबाजों ने चाौकों और छक्कों की मदद से पावरप्ले की समाप्ति पर टीम का स्कोर 68/0 पहुंचा दिया। मोहित शर्मा ने एक्स्ट्रा कवर पर कैच गंवाया जिसका फायदा उठाते हुए सिमन्स ने अपना अर्धशतक पूरा किया। नौंवे ओवर में मोहित की गेंदों पर पार्थिव ने लगातार तीन बाउंड्री हासिल की लेकिन अगली ही गेंद पर पंजाब के प्रशंसकों की उम्मीदें फिर जगी जब उन्होंने मुंबई के इस बल्लेबाज को पवैलियन लौटाया। गप्टिल ने जबर्दस्त और दर्शनीय कैच लपक कर 32 गेंदों पर 59 रन बना चुके खतरनाक सिमन्स को ड्रेसिंग रूम भेजा। आधी पारी की समाप्ति पर मुंबई की टीम 108/2 का स्कोर कर चुकी थी और अगले 60 गेंदों में उन्हें जीत के लिए 122 रनों की दरकार थी।

रोमांचक मुकाबले में मोहित शर्मा ने रखा नियंत्रण

मैक्सवेल ने तब गेंदबाजी आक्रमण पर राहुल तेवतिया को लगाया, इस खिलाड़ी ने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा का विकेट निकाला। उसके अगले ही ओवर में अक्षर पटेल ने नीतिश राणा को चलता किया। क्रीज पर मौजूद किरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या ने ये मुकाबला पंजाब के हाथों से छीनने का पूरा प्लान तैयार कर लिया था और 16वें ओवर में आए मैट हेनरी की गेंदों पर 27 रन जोड़ लिए थे। संदीप शर्मा ने आखिरकार हार्दिक का विकेट निकाला तो मोहित ने कर्ण शर्मा को पवैलियन लौटाया। आखिरी ओवर में मुंबई को जीत के लिए 16 रनों की जरूरत थी और पोलार्ड बल्ला थामे मैदान में मौजूद थे। मुंबई जीत के बेहद नजदीक थी लेकिन आखिर की 6 गेंदे कराने आए मोहित शर्मा ने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया और पंजाब को टूर्नामेंट में बरकरार रखने की जिम्मेदारी बखूबी निभाते हुए टीम को 7 रनों से जीत दिलाई।

In the last 5 IND vs SA ODIs, SA was bowled out twice, while IND was bowled out only once.

Will either team be able to bowl their opponent out? Predict on Nostragamus now! Join IND vs SA challenge and win up to ₹40,000.

Download Nostragamus for FREE and get ₹20 Joining Bonus! Click here to download app on Android.

SHOW COMMENTS