आईपीएल 2017। पुणे के प्लेआॅफ में पहुंचने की उम्मीदों को दिल्ली ने दिया झटका

no photo
 |

BCCI

आईपीएल 2017। पुणे के प्लेआॅफ में पहुंचने की उम्मीदों को दिल्ली ने दिया झटका

दूसरों का खेल खराब करने वाली टीम बनते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स ने फिरोजशाह कोटला में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स को 7 रनों से हराया और पुणे के प्लेआॅफ में जाने की उम्मीदों को झटका दिया है। करूण नायर के 64 रनों की मदद से दिल्ली ने पहली पारी में 168/8 का स्कोर किया था। मनोज तिवारी का संघर्ष व्यर्थ गया।

Brief Scores: Delhi Daredevils 168/8 (Karun Nair 64, Rishabh Pant 36; Jaydev Unadkat 2/29, Ben Stokes 2/31) beat Rising Pune Supergiant 161/7 (Manoj Tiwary 64, Steve Smith 38; Zaheer Khan 2/25, Mohammad Shami 2/37) by 7 runs.  

सम्मान के लिए खेल रही दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के कप्तान ज़हीर खान ने टाॅस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। डेयरडेविल्स ने कार्लोस ब्रेथवेट के स्थान पर शाहबाज नदीम को शामिल किया। वहीं दूसरी तरफ राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने जानकारी दी की वापस जा चुके इमरान ताहिर की जगह टीम में एडम जम्पा को स्थान दिया गया है।

संजू-श्रेयस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद दिल्ली ने की वापसी

दिल्ली की टीम इस बात से वाकिफ थी कि पुणे के खिलाफ कोटला के मैदान में बड़ा स्कोर करने के लिए अच्छी शुरूआत की जरूरत है। लेकिन पहले तीन ओवर में ही संजू सैमसन और श्रेयस अययर ड्रेसिंग रूम की राह पकड़ चुके थे और टीम का स्कोर 11/2 था। टूर्नामेंट में औसत दर्जे का प्रदर्शन करने वाले करूण नायर ने जल्द ही टीम को संभालने का फैसला किया और ऋषभ पंत के साथ मिलकर अगले तीन ओवर में 43 रन जोड़े। पावरप्ले की समाप्ति पर दिल्ली 54/2 के सम्मानजनक स्कोर पर थी। जब दिल्ली के लिए सबकुछ ठीक चल रहा था तब आठवे ओवर में एडम जम्पा ने 74 रनों की इस साझेदारी को तोड़ते हुए पंत का विकेट निकाल लिया जिससे पुणे मुकाबले में वापस आ गई। आधी पारी की समाप्ति पर दिल्ली ने 3 विकेट के नुकसान पर 85 रन बना लिए थे।

नायर की पारी की मदद से दिल्ली ने खड़ा किया सम्मानपूर्ण लक्ष्य

मार्लोन सैमुअल्स ने दिल्ली के स्कोरकार्ड को बढ़ाने का फैसला करते हुए 12वें ओवर में शार्दुल ठाकुर की गेंदों पर लगातार दो छक्के हासिल किए। लेकिन दो ओवर के बाद ही एमएस धोनी ने एक हाथ से शानदार कैच लपकते हुए सैमुअल्स को पवैलियन भेजा। धोनी यहीं नहीं रूके और बिजली की तेजी के साथ कोरी एंडरसन को स्टंपिंग के जरिए मैदान छोड़ने पर मजबूर किया। नायर डेथ ओवर में रन बनाना चाहते थे लेकिन बेन स्टोक्स ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। 19वें ओवर में वो 45 गेंदों में 64 रन बनाकर लौटे। दिल्ली की टीम ने पुणे को जीत के लिए 169 रनों का लक्ष्य रखा था।

स्टीव स्मिथ ने संभाली कमान

ठीक-ठाक लक्ष्य का पीछा करने उतरी राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स को काफी खराब शुरूआत मिली। ज़हीर खान के इनस्विंगर ने अजिंक्य रहाणे को पहली ही गेंद पर चलता कर दिया। राहुल त्रिपाठी का साथ देने क्रीज पर स्टीव स्मिथ आए। उन्होंने बाउंड्री के साथ ही पुणे टीम के प्रशंसकों की उम्मीदों को फिर जगा दिया। ज़हीर ने जल्दी स्पिन गेंदबाज को आक्रमण पर लाने का फैसला किया, जो गलत निकला। चाौथे ओवर में दिल्ली ने 14 रन लुटा दिए। दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान ने अगले ओवर में त्रिपाठी का विकेट लेकर अपनी गलती को सुधारने का प्रयास किया लेकिन पुणे की टीम पावरप्ले की समाप्ति पर 53/2 के अच्छे स्कोर पर थी। खिलाड़ियों के दायरे से बाहर जाने के बाद दिल्ली ने अगले चार ओवर में पुणे को 25 रन दिए और शाहबाज नदीम ने स्टीव स्मिथ का अहम विकेट भी हासिल कर लिया। आधी पारी के खत्म होने के बाद मेहमान टीम को प्लेआॅफ में जगह पक्की करने के लिए 91 रनों की जरूरत थी।

मनोज तिवारी ने पुणे को प्लेआॅफ में पहुंचाने का किया प्रयास लेकिन अंत में चूके

अगले कुछ ओवर में दिल्ली के गेंदबाज पुणे को रन बनाने से रोकने में कामयाब रहे। लेकिन क्रीज पर बेन स्टोक्स और मनोज तिवारी की मौजूदगी पुणे प्रशंसकों को राहत देने के लिए काफी थी। इन दोनों खिलाड़ियों ने इस उम्मीद को कायम रखने का प्रयास भी किया और टीम के लिए 51 रनों की अहम साझेदारी तैयार की। इंग्लैंड के इस खिलाड़ी को शमी ने ड्रेसिंग रूम लौटाया। आखिरी चार ओवर में पुणे को 43 रनों की जरूरत थी। मैदान में तिवारी के साथ एमएस धोनी की मौजूदगी से मुकाबले में पुणे की पूरी पकड़ थी। लेकिन छह गेंदों के अंतराल में धोनी और उनके बाद आए डेनियल क्रिश्चियन का विकेट गिर गया। आखिरी ओवर में भी तिवारी ने मेहमान टीम की उम्मीदों को बरकरार रखा। 25 रन का पीछा करते हुए उन्होंने पहली दो गेंदों पर छक्का लगाया लेकिन अगली चार गेंदों में कमिन्स ने सिर्फ पांच रन दिए। दिल्ली की टीम सात रनों से जीत दर्ज करने में सफल रही। दिल्ली की इस जीत के बाद प्लेआॅफ में जगह बनाने के लिए पुणे-पंजाब की जंग अहम हो गई है।

SHOW COMMENTS