रिकी पोंटिंग ने धोनी को अपने सर्वकालीन IPL टीम का कप्तान बनाया

no photo
 |

रिकी पोंटिंग ने धोनी को अपने सर्वकालीन IPL टीम का कप्तान बनाया

रिकि पोंटिंग ने एमएस धोनी को उनके सर्वकालीन IPL टीम का कप्तान चुना है। उनकी टीम में 7 भारतीय और 4 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। इससे पहले IPL के मुंबई इंडियन्स टीम का हिस्सा रहने और बाद में उसी टीम का मार्गदर्शन करने वाले पोंटिंग ने टीम में अमित मिश्रा को शामिल किया है, जबकि ABD उनकी टीम में नहीं हैं।

पोंटिंग ने डेविड वार्नर और क्रिस गेल के आक्रामक जोड़ी को सलामी बल्लेबाजों के तौर पर चुना। वहीं धोनी के अलावा उनकी टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, हरभजन सिंह, आशीष नेहरा और अमित मिश्रा भी ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं, जो उनकी टीम में शामिल हैं। और श्री लंका के तेज़ गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा और ड्वेन ब्रावो को भी टीम में जगह मिली है।

वैसे तो पोंटिंग की टीम काफी दमदार है लेकिन टीम में एबी डिविलियर्स, ब्रेंडन मैक्कलम और सुनील नारायण की गैर-मौजोदगी खलती है। पोंटिंग ने डीविलियर्स को न शामिल करने के पीछे cricket.com.au को यह वजह बतायी है, “एबी डिविलियर्स ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी IPL टीम में शामिल होने के काबिल हैं। लेकिन मेरे सलामी बल्लेबाज़, गेल और वार्नर के नाम जैसे रिकॉर्ड हैं उसमें एबी डिविलयर्स मिडिल आर्डर में फिट नहीं बैठते।”

 “लेकिन वह एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं, न. 3 पर आए या न. 6 पर वह स्कोर बटोरते हुए मैच अपनी टीम के नाम कर सकते हैं। वह टी20 के लिए बिलकुल सही खिलाड़ी हैं। लेकिन इस समीकरण में वह नहीं फिट बैठते।”

वहीं, टीम में अमित मिश्रा को शामिल करना भी सवाल खड़े करता है, लेकिन इसपर पोंटिंग का कहना है, “मैंने अपनी टीम को अलग रखने के लिए अमित मिश्रा को शामिल किया है।”

 “IPL में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है, वह काफी अच्छा खेलते हैं, और वह विकेट भी लेते हैं। वह गेंद दोनों तरीके से घुमा सकते हैं और काफी लम्बे समय तक वह अपने अच्छे प्रदर्शन पर स्थायी रहे हैं।”

छठे स्थान पर धोनी को रखा गया है, और पोंटिंग इसके ज़रिये धोनी के फिनिशर की भूमिका पर प्रकाश डालना चाहते हैं। “एमएस धोनी न. 6 पर हैं और वह मेरी टीम के कप्तान भी हैं। उनके पास काफी अनुभव हैं, और वह जब भी क्रीज़ पर होते हैं... आपके पास जीतने का मौका होता है। मैंने कई बार उन्हें बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए देखा है और छठे स्थान पर वह टीम के विकेट कीपर और कप्तान भी होंगे।

पोंटिंग की पूरी टीम इस प्रकार है:

  1. क्रिस गेल
  2. डेविड वार्नर
  3. रोहित शर्मा
  4. विराट कोहली
  5. सुरेश रैना
  6. एमएस धोनी (कप्तान)
  7. ड्वेन ब्रावो
  8. हरभजन सिंह
  9. अमित मिश्रा
  10. आशीष नेहरा
  11. लसिथ मलिंगा 
SHOW COMMENTS