आईपीएल 2017। पुणे ने पंजाब को दी मात, अब मुंबई के खिलाफ खेलेगी प्लेआॅफ

no photo
 |

BCCI

आईपीएल 2017। पुणे ने पंजाब को दी मात, अब मुंबई के खिलाफ खेलेगी प्लेआॅफ

एकतरफा मुकाबले में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने किंग्स 11 पंजाब को 9 विकेट से हराकर अंक तालिका में दूसरा स्थान हासिल कर लिया। पहली पारी में पुणे ने पंजाब की पूरी टीम को महज 73 रनों पर रोक दिया था और बाद में इस लक्ष्य को 48 गेंदे शेष रहते ही हासिल कर लिया।

Brief Scores: Kings XI Punjab 73/10 (Axar Patel 22, Wriddhiman Saha 13; Shardul Thakur 3/19, Daniel Christian 2/10) lost to Rising Pune Supergiant 78/1 (Ajinkya Rahane 34*, Rahul Tripathi 28; Axar Patel 1/13) by 9 wickets.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने पिछले मुकाबले में उतारी टीम को बरकरार रखा और टाॅस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। वहीं किंग्स 11 पंजाब के कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने मैट हेनरी की जगह ईयोन मोर्गन और मनन वोहरा के स्थान पर स्वपनिल सिंह को आज मौका दिया।

दबाव में बिखरा पंजाब का बल्लेबाजी क्रम

जिस मुकाबले को पंजाब किसी भी कीमत पर जीतना चाहती थी, उसकी शुरूआत उन्होंने बेहद खराब ढंग से की। जयदेव उनादकट ने मुकाबले की पहली गेंद पर मार्टिन गप्टिल का विकेट ले लिया। इसके बाद तो शाॅन मार्श (10), ईयोन मोर्गन (4), राहुल तेवतिया (4) और ग्लेन मैक्सवेल (0) ने आया राम और गया राम वाली कहानी निभाई और पहले 6 ओवर में टीम को 32/5 के स्कोर पर छोड़कर चलते बने। अक्षर पटेल ने संभल कर साझेदारी बनाने के बजाए आक्रामक रूख अख्तियार करने का फैसला किया। उन्होंने 9वें ओवर में आए एडम जम्पा की गेंदों पर 11 रन बटोरे जिसमें एक छक्का भी शामिल था। लेकिन अगले ओवर में डेनियल क्रिश्चियन ने रिद्धिमान साहा को भी पवैलियन लौटा दिया। आधी पारी के बाद टीम का स्कोर 55/6 था।

पंजाब के प्लेआॅफ में जाने की उम्मीदों पर पुणे ने कसा शिकंजा

दूसरे हाफ में भी मेहमान टीम के लिए स्थिति बेहतर नहीं हुई। 22 रन बनाने वाले अक्षर पटेल को क्रिश्चियन की गेंद ने धोनी की मदद से ड्रेसिंग रूम भेजा, तब पंजाब की टीम का स्कोर 62 रन था। स्वपनिल सिंह भी कुछ ओवर बाद चलते बने और एडम जम्पा ने ईशांत और मोहित शर्मा का भी विकेट लेकर पंजाब की पारी को एक शर्मनाक स्कोर पर समेट दिया। मुंबई के खिलाफ क्वालिफायर मुकाबले में जगह पक्की करने के लिए पुणे को 74 रनों का लक्ष्य मिला।

पुणे ने आसानी से बनाई प्लेआॅफ में जगह

पंजाब इस बात से वाकिफ थी की अगर वो ये मुकाबला जीतना चाहते हैं तो उन्हें जल्दी विकेट निकालने होंगे ताकि वो मेजबान टीम पर कुछ दबाव बना सके। लेकिन अजिंक्य रहाणे और राहुल त्रिपाठी उन्हें इस तरह का कोई मौका देने के मूड में बिल्कुल नहीं थे। इस जोड़ी ने मिलकर पहले तीन ओवर में ही 18 रन जोड़ लिए थे। त्रिपाठी रन बनाने की जल्दी में दिखे। उन्होंने ईशांत की गेंदों पर दो बाउंड्री हासिल की और तेवतिया के ओवर में छक्का लगाकार जरूरी रन रेट 2.53 पहुंचा दिया। लेकिन पावरप्ले के आखिरी ओवर में वो अक्षर पटेल का शिकार बन गए, मगर फिर भी 6 ओवर के बाद टीम 43/1 के स्कोर पर थी। उनके बाद आए स्टीव स्मिथ और रहाणे ने विकट को संभालते हुए ये मुकाबला 48 गेंदे शेष रहते ही 9 विकेट से जीत लिया।

SHOW COMMENTS