आईपीएल 2017। कोलकाता को करारी शिकस्त देकर फाइनल में पहुंचा मुंबई इंडियन्स

no photo
 |

BCCI

आईपीएल 2017। कोलकाता को करारी शिकस्त देकर फाइनल में पहुंचा मुंबई इंडियन्स

कर्ण शर्मा (4/16) और जसप्रीत बुमराह (3/7) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर मुंबई इंडियन्स ने बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए दूसरे क्वालिफायर में कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट से मात दी। 108 रनों के लक्ष्य को पूरा करने वाली मुंबई की टीम फाइनल मुकाबले में अब राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स से भिड़ेगी।

Brief Scores: Kolkata Knight Riders 107/10 (Suryakumar Yadav 31; Ishank Jaggi 28; Karn Sharma 4/16, Jasprit Bumrah 3/7) lost to Mumbai Indians 107/4 (Krunal Pandya 45*, Rohit Sharma 26; Piyush Chawla 2/34, Nathan Coulter-Nile 1/15) by 6 wickets. 

मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा ने टाॅस जीता और कोलकाता नाइट राइडर्स को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। मुंबई टीम ने चोटिल मिचेल मैक्लेनघन के स्थान पर मिचेल जाॅनसन को शामिल किया। वहीं दूसरी तरफ गौतम गंभीर ने दो बदलाव करते हुए अंकित राजपूत और कोलिन डी ग्रैंडहोम को शामिल करते हुए युसूफ पठान और ट्रेंट बोल्ट को बाहर किया।

शुरूआती झटकों से बिखरी कोलकाता

मुंबई के जसप्रीत बुमराह ने खतरनाक क्रिस लिन को दूसरे ओवर में ही चलता किया, उसके बाद सुनील नारायण (10) औैर रोबिन उथप्पा (1) पीछे-पीछे ड्रेसिंग रूम पहुंचे। पावरप्ले की समाप्ति पर कोलकाता की टीम 25/3 के स्कोर पर थी। सभी की नजरें कप्तान गौतम गंभीर पर जा टिकी लेकिन कर्ण शर्मा ने मुंबई को अच्छी शुरूआत देने का वादा करते हुए गंभीर और कोलिन डी ग्रैंडहोम को सातवें ओवर की लगातार गेंदों पर पवैलियन भेजा। जल्द विकेटों के गिर जाने से केकेआर की टीम आधी पारी की समाप्ति पर 43/5 के स्कोर पर थी और उस वक्त सूर्यकुमार यादव और इशांक जग्गी क्रीज पर थे।

अंत तक नहीं संभल पाई केकेआर

इन दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर टीम के लिए बेहद जरूरी साझेदारी तैयार की। उन्होंने मौका मिलने पर बाउंड्री लगाने का मौका भी नहीं जाने दिया, जिसकी मदद से टीम 14 ओवर के बाद 83/5 के स्कोर पर थी। लेकिन कर्ण शर्मा ने इशंक जग्गी को पवैलियन भेजकर अपने विकेटों की संख्या को चार तक पहुंचा दिया और 56 रनों की साझेदारी को भी तोड़ दिया। नाथन कल्टर-नाइल और सूर्यकुमार यादव भी केकेआर के डगमगाते स्कोर को नहीं संभाल पाए। लसिथ मलिंगा ने अंत में 4 रन बनाने वाले अंकित राजपूत का विकेट लेकर केकेआर की पारी को 7 गेंदे शेष रहते ही समाप्त कर दिया। मुंबई के सामने उन्होंने 108 रनों का लक्ष्य रखा।

विकेट के जल्द गिर जाने पर रोहित और कृणाल ने दी मजबूती

छोटे से लक्ष्य की रक्षा के लिए उतरी कोलकाता के लिए सबसे पहली जरूरत विकेट निकालने की थी और पियूष चावला ने दूसरे ओवर में लेंडल सिमन्स को एलबीडब्ल्यू करके केकेआर को आदर्श शुरूआत दिलवाई। उमेश यादव ने इस स्थिति को और बेहतर बनाते हुए अगले ओवर में पार्थिव पटेल का विकेट निकाल लिया और उसके बाद पियूष ने अंबाती रायडू के रूप में कोलकाता को एक और सफलता दिलाई। पावरप्ले के बाद मुंबई की टीम 36/3 के स्कोर पर थी। स्पिनर्स का सामना करने के मकसद से मुंबई ने कृणाल पांड्या को पहले बल्लेबाजी के लिए भेज दिया और टीम को इसका फायदा भी मिला। रोहित शर्मा और कृणाल ने आसानी से स्पिन गेंदबाजों का सामना करते हुए 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 64/3 तक पहुंचाया। 

फाइनल मुकाबले में पुणे के खिलाफ उतरेगी मुंबई इंडियन्स

इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 11वें ओवर में आए चावला की गेंदों पर 16 रन बटोरे। मुंबई के लिए ये मुकाबला खत्म करना एक औपचारिकता भर थी। 12वें ओवर में 26 रन बनाकर आउट होने वाले रोहित के बाद मुंबई ने 33 गेंदे शेष रहते हुए 6 विकेट से ये मुकाबला जीत लिया। रविवार को होने वाले फाइनल में पुणे और मुंबई का मुकाबला होगा और उसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग के 10वें संस्करण का विजेता घोषित होगा। गौरतलब है कि लीग राउंड में इन दोनों टीमों के बीच दो मुकाबले खेले गए जहां पुणे ने ही जीत दर्ज की।

SHOW COMMENTS