FIFA : 48-टीम के वर्ल्ड कप से गुणवत्ता नहीं होगी कम

no photo
 |

© Getty Images

FIFA : 48-टीम के वर्ल्ड कप से गुणवत्ता नहीं होगी कम

FIFA के अध्यक्ष जिआनी इन्फेंटिनो ने कहा है कि 2026 में 32,40 अथवा 48 टीमों के वर्ल्ड कप के प्रस्ताव पर अब भी विचार किया जा रहा है और बड़े टूर्नामेंट से उसके गुणवत्ता में कोई कमी नहीं आएगी। इन्फेंटिनो ने कहा है की FIFA 2022 के WC के लिए अपने प्रायोजकों से टिकट की कीमत कम करवाने की कोशिश कर रहा है।

32 देशों से अधिक के प्रस्तावित वर्ल्ड कप ढाँचे की हो रही आलोचना के बावजूद, FIFA के अध्यक्ष जिआनी इन्फेंटिनो अपने विचार पर बने हुए हैं और उन्होंने कहा है कि इस प्रस्ताव का पुनरावृत्त प्रारूप जनवरी में तैयार किया जायेगा। प्रस्तावित प्रारूप में, ऐसे विश्व कप की भी बात कही गयी है जिसमें 32 टीम होंगे और हर खेल के बाद हारने वाले 16 टीमों को अपने देश लौटना होगा।

"परिषद में इसको लेकर एक सकारात्मक दृष्टिकोण बना हुआ है लेकिन इसके विस्तार पर अब भी चर्चा होना बाकी है, कि क्या पांच टीमों के आठ समूह अथवा चार टीमों के 10 समूह वाले 40 टीम का वर्ल्ड कप होगा या शुरुआत में प्लेऑफ के लिए 48 टीमों को शामिल किया जायेगा। इस वक़्त इसपर विचार किया जा रहा है," गुरूवार को इन्फेंटिनो ने रायटर्स से कहा।

इन्फेंटिनो ने कहा कि अधिक टीमों के शामिल होने से टूर्नामेंट की गुणवत्ता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। 1998 में, इस टूर्नामेंट का विस्तार कर, इसमें 32 देशों को शामिल किया गया था।

"मुझे नहीं लगता इससे गुणवत्ता में कमी आएगी। मैं सबको याद दिलाना चाहूँगा कि आखिरी विश्व कप में कोस्टा रिका ने इटली और इंग्लैंड को बाहर किया था," उन्होंने कहा।

इस मॉडल की आलोचना उन सभी टीमों ने की थी जो कि इसके लिए हफ़्तों पहले से तैयारी करेंगे क्योंकि अगर कोई टीम टूर्नामेंट के लिए पहले मैच में हार जाती है, तो देखा जाए, इस ढाँचे के अनुसार, वह काफी दूर से सिर्फ एक ही खेल खेलने के लिए आएगी। लेकिन इन्फेंटिनो ने अपने विचार का समर्थन करते हुए कहा, "आज भी ऐसे प्लेऑफ हैं जिसमें टीम दुनिया के एक कोने से दूसरे कोने में आती हैं और चार दिन के अन्दर वह खेल कर वापस भी चली जाती हैं," उनके अनुसार हर प्ले ऑफ टीमों के लिए फाइनल जैसा होगा।   

"यह देश और प्रशंसकों के लिए एक ख़ास मौका होगा ... इंग्लैंड को देखिए, जहाँ सबसे अधिक देखे जाने वाले में से एक मैच (चैंपियनशिप के सेकंड टियर का) प्रमोशन प्लेऑफ है।

इन्फेंटिनो ने कहा कि FIFA विश्व कप 2022 में टिकट और आयोजन पर अधिक नियंत्रण लेना चाहता है और उन्होंने भविष्य की इस नीति को 'FIFA 2.0' का नाम दिया है।

"इसमें बात भरोसे की नहीं, सक्षमता की है," उन्होंने कहा। "यह सिर्फ एक पेशेवर होने की बात है।"

उन्होंने, फरवरी में पद पर अपने चयन के वक़्त, FIFA के प्रत्येक 211 सदस्य संघ के लिए, विकास पर निवेश करने के लिए प्रति वर्ष $1.25 मिलियन देने के वादे को दोहराया।  

उनका दूसरा लक्ष्य था 'फुटबॉल में - खिलाड़ी, कोच, रेफरी और प्रशंसकों- के शामिल होने की संख्या को वैश्विक आबादी के 45 प्रतिशत से बढ़ाकर 60 प्रतिशत करना। 

UCL Challenge Is ON! Predict Games & Win Cash Prizes Today!

Join & Play NOW! Click here here to download Nostra Pro & get ₹20 Joining Bonus!

Win cash daily by predicting the right result on Nostragamus. Click here to download the game on Android! To know more, visit Nostragamus.in

SHOW COMMENTS