AFC 2019 एशियन कप क्वालीफ़ायर्स | भारत के सामने सरल चुनौती

no photo
 |

© Getty Images

AFC 2019 एशियन कप क्वालीफ़ायर्स | भारत के सामने सरल चुनौती

सोमवार को UAE में होने वाले AFC एशियन कप 2019 के क्वालीफ़ायर्स के लिए, भारतीय टीम को कीर्गीस्तान, म्यांमार और मकाउ के साथ एक समूह में रखा गया। टीम अपने इतिहास में चौथी बार एशियन कप के लिए क्वालीफाई करना चाहती है। 2015 के संस्करण में वह ऐसा करने से चूक गयी थी।

आखिरी बार भारत, 2011 में, AFC एशियन कप का हिस्सा बना था। उस वक़्त यह टूर्नामेंट, क़तर में आयोजित हुआ था। भारतीय टीम इस महीने की शुरुआत में FIFA रैंकिंग में 129वे स्थान पर थी, और UAE में टीम को सामना करने के लिए एक सरल चुनौती मिली है।

टूर्नामेंट में भारत का पहला मुकाबला 28 मार्च को म्यांमार के विरुद्ध होगा, जिसके बाद टीम मकाउ और किर्गिस्तान से भिड़ेगी। ये दोनों ही टीमें ग्रुप A का हिस्सा हैं। 124वे स्थान पर रहने वाला कीर्गीस्तान इस समूह का सबसे अधिक रैंक वाली टीम है। हालांकि भारत के विरुद्ध पिछले दोनों ही मुकाबलों में यह टीम हारी थी। म्यांमार FIFA की रैंकिंग में 159वे स्थान पर है लेकिन भारत के खिलाफ उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। दोनों के बीच हुए 19 मुकाबलों में भारत 9 बार विजयी रहा जबकि म्यांमार के खाते में 8 मुकाबले हैं और 3 ड्रा हुए हैं।  

मकाउ 184वे रैंक पर है और ग्रुप की सबसे कम रैंकिंग वाली टीम है। इस टीम से भारत पहली बार भिड़ेगा।

प्रमुख प्रतियोगिता में, इसके इतिहास में पहली बार, 24 टीमों को शामिल किया जायेगा। जिसका अर्थ है कि भारत के शामिल होने के अवसर और भी ज्यादा है। ऑस्ट्रेलिया, चाइना PR, इराक,इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ ईरान,जापान,कोरिया रिपब्लिक,क़तर,सऊदी अरब,सीरिया, थाईलैंड,उज्बेकिस्तान और मेज़बान यूनाइटेड अरब एमिरेट्स पहले से ही 2018 के FIFA विश्व कप रूस और AFC कप UAE 2019 के प्रेलिमिनरी जॉइंट क्वालिफिकेशन राउंड 2 में शामिल हैं।

इस क्वालीफाइंग प्रतियोगिता से 12 टीमें इन 12 टीमों के साथ जुड़ेंगी। हर समूह के सर्वोच्च 2 टीमें, UAE में 5 जनवरी 2019 से 1 फरवरी 2019 तक होने वाले इस भव्य प्रतियोगिता में भाग लेगी।

निर्धारित समूह

ग्रुप A: किर्गिस्तान, भारत, म्यांमार,मकाउ

ग्रुप B: उत्तर कोरिया, हांग कांग, लेबनान, मलेशिया

ग्रुप C: जॉर्डन, वियतनाम,अफ़ग़ानिस्तान, कंबोडिया

ग्रुप D: ओमान, पलेस्टाइन, मालदीव्स, भूटान

ग्रुप E: बहरीन, तुर्मेनिस्तान,चाइनीज तायपेई, सिंगापुर

ग्रुप F: फिलिपींस, ताजीकिस्तान, यमन, नेपाल

भारत के मुकाबले (ग्रुप A):

मार्च 28, 2017: म्यांमार बनाम भारत

जून 13, 2017: भारत बनाम कीर्गीस्तान

सितम्बर 5, 2017: मकाउ बनाम भारत

अक्टूबर 10, 2017: भारत बनाम मकाउ

नवम्बर 14, 2017: भारत बनाम म्यांमार

मार्च 27, 2018: कीर्गीस्तान बनाम भारत 

UCL Challenge Is ON! Predict Games & Win Cash Prizes Today!

Join & Play NOW! Click here here to download Nostra Pro & get ₹20 Joining Bonus!

Win cash daily by predicting the right result on Nostragamus. Click here to download the game on Android! To know more, visit Nostragamus.in

SHOW COMMENTS