दो दशक में पहली बार फीफा रैंकिंग के शीर्ष 100 में भारत ने बनाई जगह

no photo
 |

AIFF

दो दशक में पहली बार फीफा रैंकिंग के शीर्ष 100 में भारत ने बनाई जगह

फीफा की ताजा रैंकिंग में भारतीय फुटबाॅल टीम ने बढ़त हासिल की और 21 सालों में पहली बार वो शीर्ष 100 में पहुंच गई है। 331 अंक के साथ भारत निकारागुआ, लिथुआनिया और इस्टोनिया के साथ 100वें स्थान पर है लेकिन एशिया में वो 11वें पायदान पर आ गई है।

भारत 1996 में शीर्ष 100 में आया था और फरवरी 1996 में उसने अब तक की बेहतरीन 94वें रैंकिंग हासिल की थी। बहरहाल, स्टेफेन कोंसटेनटाइन की सरपरस्ती में पिछले कुछ समय से भारतीय फुटबाॅल टीम ने बेहतर किया और कंबोडिया और म्यांमार को हराकर रैकिंग में सुधार किया। स्टेफेन कोंसटेनटाइन ने टीम को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी और इस ऐतिहासिक रैंकिंग के बाद बढ़ने वाली उम्मीदों से भी आगाह किया।

एआईएफएफ के मुताबिक कोंसटेनटाइन ने कहा, ‘‘जिस तरह से हम एक-एक करके सीढ़ियां चढ़ रहे हैं, उससे मैं खुश हूं। इसका मतलब है कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। अब आगे बड़े मुकाबले हैं और हम इसे हल्के में नहीं ले सकते हैं। संतुष्ट होने की कोई जगह नहीं है।’’

22 मार्च को दोस्ताना मुकाबले में कंबोडिया को 3-2 से हराने के बाद भारत ने 2017 एएफसी कप क्वालिफायर में म्यांमार को 1-0 से हराया।

गौरतलब है कि ब्राजील नंबर 1 पायदान पर बना हुआ है और उसके बाद उनका कड़ा प्रतिद्वंदी अर्जेंटीना और विश्व चैंपियन जर्मनी मौजूद है।

शीर्ष 10 टीमें इस प्रकार हैः

1. ब्राजील

2. अर्जेंटीना

3. जर्मनी

4. चीली

5. कोलंबिया

6. फ्रांस

7. बेल्जियम

8. पुर्तगाल

9. स्विटजरलैंड

10. स्पेन

SHOW COMMENTS