आईएसएसएफ विश्व कपः जीतू राय, हिना सिद्धु ने 10मी एयर पिस्टल के मिश्रित इवेंट में जीता गोल्ड

no photo
 |

Twitter

आईएसएसएफ विश्व कपः जीतू राय, हिना सिद्धु ने 10मी एयर पिस्टल के मिश्रित इवेंट में जीता गोल्ड

जीतू राय और हीना सिद्धु की भारतीय जोड़ी ने सोमवार को ISSF विश्व कप के 10मी एयर पिस्टल इवेंट में स्वर्ण हासिल किया, गौरतलब है कि ये प्रारूप ओलंपिक काउंसिल की तरफ से मान्यता प्राप्त नहीं है। इस इवेंट के जरिए ज्यादा से ज्यादा दर्शकों को जोड़ने की कोशिश की गई।

जीतू राय, जो 2014 एशियन ओलंपिक में स्वर्ण हासिल करने वाले एकमात्र शूटर बने और जिन्होंने कई विश्व कप मेडल भारत को दिलाए, उन्होंने इस इवेंट के लिए हीना सिद्धु के साथ जोड़ी बनाई थी। भारत को आईएसएसएफ विश्व कप के पहले दिन पूजा घाटकर ने कांस्य पदक दिलाया था, लेकिन अगले दो दिन भारत की झोली पदक के मामले में खाली ही रही। इस जोड़ी ने भारत को खुश होने का बड़ा मौका दिया।

इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन ने पहली दफा व्यक्तिगत खेल प्रारूप में मिश्रित इवेंट को जोड़ा है। ऐसा करने से खेल में अनिश्चितता की संभावना बढ़ गई है, क्योंकि एक खिलाड़ी के अच्छे प्रदर्शन के बाद दूसरे खिलाड़ी के खराब प्रदर्शन से टीम के स्कोर पर भारी असर होगा। लेकिन, फिलहाल अभी भी इसे इंटरनेशनल ओलंपिक काउंसिल की तरफ से आधिकारिक दर्जा मिलने का इंतजार है।

आॅस्ट्रेलिया कोच पेट्र कुर्का ने इसका समर्थन करते हुए कहा, ‘‘शूटिंग को इसी चीज की जरूरत थी। लोगों को बैठकर ताली बजाकर और वापस घर लौट जाने के बजाए इस खेल के बारे में बात करनी चाहिए।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘जब आप एक शूटर को अच्छा करते देखते हैं और उसका साथी उस मेहनत को खराब कर देता है तो आप दोनों की तुलना शुरू कर देते हैं। एक दर्शक के नजरिए से ऐसा होना अच्छी बात है।’’

इस नए प्रारूप को आलोचना का भी समाना करना पड़ रहा है। 10 मी एयर राइफल इवेंट में सिल्वर मेडल जीतने वाले हंगरी के पीटर सिडी ने इसे ‘बोरिंग’ बताया।

SHOW COMMENTS