नोवाक जोकोविच ने रोम मास्टर्स खेले जाने वाले कोर्ट की निंदा की

no photo
 |

Getty Images

नोवाक जोकोविच ने रोम मास्टर्स खेले जाने वाले कोर्ट की निंदा की

विश्व के न. 2 खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने रोम मास्टर्स में क्ले सतहों पर सवाल उठाये हैं और कहा कि वह पहले जैसा अच्छा नहीं रहा। रोम में चार बार जीत चुके खिलाड़ी ने कहा कि इसकी वजह टूर्नामेंट से पहले कोर्ट में कम खेलना हो सकता है।

कोर्ट की स्थिति को लेकर काफी आलोचनाएँ हो रही हैं। ख़ासकर नेक्स्टजेन एरीना की, टूर्नामेंट का बाहरी कोर्ट है। सतह पर आये गड्ढों को भरने के लिए मुकाबले रोके गए हैं, जिसकी वजह से कई खिलाड़ी काफी नाराज़ हैं।

वैसे तो जोकोविच नेक्स्टजेन के सतह पर नहीं खेले हैं, लेकिन उन्होंने इस बात की पुष्टि की है कि खिलाड़ी परिस्थितियों से नाराज़ है और उन्होंने यह भी कहा कि पिछले दो सालों के मुकाबले कोर्ट की स्थिति काफी बुरी हो गयी है।

"मुझे नेक्स्टजेन एरीना की स्थिति का पता नहीं, लेकिन मैंने उसके बारे में अच्छा नहीं सुना है। सेंटर कोर्ट पहले जितना अच्छा था, उतना अब नहीं है," जोकोविच ने tennis.com से कहा।

खिलाड़ियों की नाराज़गी की वजह सिर्फ खेल में आई बाधा ही नहीं है। राफेल नडाल के साथ खेलते हुए पहले ही राउंड में घुटने पर चोट लगने कारण निकोलस अल्माग्रो को 3-0 के स्कोर कर खेल छोड़ना पड़ा था। वैसे तो उनकी चोट का कारण कोर्ट है या नहीं इस पर कोई पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन मैच के बाद नडाल ने कहा था कि "उन्हें जिस तरह से चोट लगी है वो सकारात्मक नहीं है।"

"क्ले एक नाज़ुक सतह है। इसे सही रखने के लिए, और मज़बूत बनाए रखने के लिए, आपको इसपर किसी टूर्नामेंट के शुरू होने से कम से कम तीन महीने पहले से खेलना होता है। लग भाग हर दिन खेलना होगा है। लेकिन, बदकिस्मती से रोम में कोर्ट के साथ ऐसी चीज़ें होती आयीं हैं। कर्मचारी हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं," जोकोविच ने स्पष्ट किया।

"वो काफी मेहनत कर रहे हैं। लेकिन एक बार कोई टूर्नामेंट शुरू हो जाता है तो आप कोर्ट को लेकर कुछ ख़ास कर भी नहीं सकते। टूर्नामेंट शुरू होने से कई महीने पहले ही कोर्ट की तैयारी शुरू हो जाती है, और जितना मैं जानता हूँ, सेंटर कोर्ट में ज्यादा टेनिस नहीं खेला जाता और ना ही नेक्स्टजेन पर खेला जाता है," सर्बियन खिलाड़ी ने कहा।

"वह टूर्नामेंट शुरू होने से सिर्फ तीन चार या पांच हफ्ते पहले से ही इस पर खेलना शुरू करते हैं। इस तरह से एक अच्छे कोर्ट की उम्मीद नहीं की जा सकती," उन्होंने कहा।

SHOW COMMENTS