user tracker image

आईपीएल 2017। धवन की पारी की मदद से हैदराबाद ने दी मुंबई को मात

no photo
camera iconcamera icon|

BCCI

आईपीएल 2017। धवन की पारी की मदद से हैदराबाद ने दी मुंबई को मात

शिखर धवन की 62 रनों की पारी की मदद से सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियन्स के 138 रनों के लक्ष्य को 10 गेंदे शेष रहते ही हासिल कर लिया। इस जीत के साथ हैदराबाद प्लेआॅफ के ट्रैक पर है, वहीं टूर्नामेंट में तीसरी हार झेलने वाली मुंबई को अंक तालिका में शीर्ष पर रहने के लिए कोलकाता को हराना होगा।

Brief Scores: Mumbai Indians 138/7 (Rohit Sharma 67, Parthiv Patel 23; Siddarth Kaul 3/24, Bhuvneshwar Kumar 2/29) lost to Sunrisers Hyderabad 140/3 (Shikhar Dhawan 62, Moises Henriques 44; Jasprit Bumrah 3/11) by 7 wickets.

मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा ने टाॅस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दिल्ली डेयरडेविल्स को रिकाॅर्ड 146 रनों से मात देने वाली मुंबई ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने टीम में तीन बदलाव किए। अफगान स्पिनर मोहम्मद नबी केन विलियमसन की जगह टीम में वापस आए, चोटिल आशीष नेहरा के स्थान पर मोहम्मद सिराज को मौका मिला और बिपुल शर्मा के बाहर होने पर विजय शंकर अंतिम एकादश का हिस्सा बने।

सिद्धार्थ कौल की वजह से बैकफुट पर आई मुंबई

पंजाब ने कल अपना मुकाबला गुजरात के हाथों गंवाया, जिसके बाद गत विजेता टीम की किस्मत अब उनके खुद के हाथों में है और वो इस मौके का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं। आईपीएल में अपना सिर्फ दूसरा मुकाबला खेल रहे मोहम्मद नबी ने खतरनाक लेंडल सिमन्स को दूसरे ओवर में ही पवैलियन भेज दिया और स्कोरबोर्ड पर सिर्फ 4 रन थे। पार्थिव पटेल और नीतिश राणा ने मोहम्मद सिराज को निशाना बनाया और उनके ओवर में 16 रन हासिल किए। लेकिन मुंबई की ये खुशी ज्यादा देर नहीं टिक पाई, राणा महज 9 रन बनाकर सिद्धार्थ कौल की गेंद पर आउट हो गए। पावरप्ले की समाप्ति पर मुंबई इंडियन्स किसी तरह 36 रन बना पाई थी। मुंबई के लिए स्थिति इससे भी खराब होने वाली थी। क्षेत्ररक्षण के लिए अब खिलाड़ी दायरे से बाहर खड़े किए जा सकते थे, पटेल सिद्धार्थ की गेंद को खेलने में समय का अंदाजा ठीक से लगा नहीं पाए और लाॅन्ग आॅन पर खड़े डेविड वाॅर्नर का शिकार बने। रोहित शर्मा का साथ देने के लिए मुंबई ने हार्दिक पांड्या को भेजा। अगले चार ओवर में मेहमान टीम सिर्फ एक बाउंड्री ही हासिल कर सकी और आधी पारी की समाप्ति के बाद मुंबई का स्कोर 59 था।

रोहित शर्मा के अर्धशतक ने मुंबई को दी राहत

धीमी विकेट के साथ पांड्या को तालमेल बिठाने में संघर्ष करना पड़ रहा था लेकिन उनके कप्तान इस चुनौती का सामना करने के लिए तैयार दिखे और उन्होंने राशिद खान की गेंद को छक्के के लिए भेजा। 30 वर्षीय इस खिलाड़ी ने भुवनेश्वर कुमार के ओवर में 8 रन हासिल किए और अगले ओवर में मोईसेस हेनरिक्स की गेंदों पर 15 रन जोड़े। लेकिन जब मुंबई की टीम संभलती हुई नजर आ रही थी तभी राशिद ने पांड्या का विकेट लेकर 60 रनों की साझेदारी को तोड़ दिया। 18वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर छक्का लगाकर रोहित शर्मा ने टूर्नामेंट में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया, वो पहली बार टीम का रन-रेट सात से उपर ले जाने में सफल रहे। लेकिन पारी समाप्ति से एक ओवर पहले ही शर्मा का विकेट गिर गया और 45 गेंदों में 67 रनों की पारी पर ब्रेक लग गया। डेथ ओवर एक्सपर्ट भुवनेश्वर कुमार ने आखिरी ओवर में दो विकेट हासिल किए और महज छह रन देकर दो बार की चैंपियन टीम को 138/7 के स्कोर पर रोक दिया।

मुंबई के शुरूआती प्रयास पर धवन ने फेरा पानी

139 के सामान्य से स्कोर का पीछा करने उतरी सनराइजर्स की शुरूआत अच्छी नहीं रही। आॅरेंज कैप के मालिक डेविड वाॅर्नर ने महज 6 रन पर अपना विकेट खो दिया। लेकिन मेजबान टीम ने तीसरे ओवर में 11 रन हासिल किए और पांचवे ओवर में भी ऐसा ही करके टीम का स्कोर जरूरी रन-रेट से आगे रखा। पावरप्ले की समाप्ति पर गत विजेता टीम ने आसानी से 43/1 का स्कोर कर लिया था। मुंबई के गेंदबाज विकेट की तलाश में थे और हैदराबाद के मोईसेस हेनरिक्स और शिखर धवन अच्छे फाॅर्म में नजर आ रहे थे। अगले चार ओवर में दोनों खिलाड़ियों ने 10 रन प्रति ओवर के हिसाब से रन बटोरे और टीम का स्कोर 83/1 ले आए।

हैदराबाद की वजह से मुंबई को इस सत्र में मिली तीसरी शिकस्त

आखिरी 10 ओवरों में सनराइजर्स हैदराबाद को जीत के लिए 56 रनों की जरूरत थी। हेनरिक्स ने मुकाबला जल्द खत्म करने के इरादे से मलिंगा की लगातार दो गेंदों को बाउंड्री के लिए भेजा। लेकिन इसी जल्दबाजी में वो इस सीरीज में अपने चाौथे अर्धशतक से चूक गए। युवराज सिंह जो पहली पारी के दौरान चोटिल हो गए थे वो बल्लेबाजी के दौरान भी संघर्ष करते दिखे और 9 रन के स्कोर पर पवैलियन लौट गए। बहरहाल, धवन और विजय शंकर ने 10 गेंदे शेष रहते ही ये मुकाबला 7 विकेट से जीत लिया।

Follow us on Facebook here

Stay connected with us on Twitter here

Like and share our Instagram page here

SHOW COMMENTS drop down