user tracker image

आईपीएल 2017। गुजरात के खिलाफ श्रेयस ने अकेले दम पर दिल्ली को दिलाई जीत

no photo
camera iconcamera icon|

BCCI

आईपीएल 2017। गुजरात के खिलाफ श्रेयस ने अकेले दम पर दिल्ली को दिलाई जीत

पिछले मुकाबले में ऋषभ पंत और संजू सैमसन की वजह से गुजरात लायंस को हार का मुंह देखना पड़ा था और इस बार ये काम श्रेयस अययर ने किया। गुजरात के 196 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रेयस ने 96 रनों की शानदार पारी खेली जिसकी मदद से दिल्ली डेयरडेविल्स ने गुजरात पर 2 विकेट से जीत दर्ज की।

Brief Scores: Gujarat Lions 195/5 (Aaron Finch 69, Dinesh Karthik 40; Amit Mishra 1/27, Mohammed Shami 1/36) lost to Delhi Daredevils 153/6 (Shreyas Iyer 96, Karun Nair 30; James Faulkner 2/39, Dhawal Kulkarni 1/30) by 2 wickets. 

कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान में दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान ज़हीर खान ने टाॅस जीता और गुजरात लायंस को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। डेयरडेविल्स ने एक बदलाव करते हुए कागिसो रबाड़ा के स्थान पर कार्लोस ब्रेथवेट को टीम में शामिल किया। वहीं दूसरी तरफ लायंस ने पिछले मुकाबले में उतारी टीम में कोई बदलाव नहीं किया।

इशान किशन ने गुजरात को दिलाई अच्छी शुरूआत

गुजरात लायंस की पारी के आगाज के साथ ही इशान किशन ने अपने बल्ले का जौहर दिखाना शुरू कर दिया। बाएं हाथ के इस खिलाड़ी ने लेग-साइड पर बाउंड्री के लिए बेहतरीन ढंग से जगह ढूंढी। पिछले मुकाबले में पंजाब के खिलाफ गुजरात के हीरो बने ड्वेन स्मिथ अपने उस प्रदर्शन को दोहरा पाने में नाकाम रहे। भारतीय युवा खिलाड़ी ने अपना कहर बरपाना जारी रखा और पावरप्ले की समाप्ति तक टीम का स्कोर 50 रन पहुंचा दिया। लेकिन 34 रन का स्कोर करने के बाद वो अमित मिश्रा की गुगली का शिकार हो गए। लेकिन दिल्ली की ये खुशी ज्यादा देर तक नहीं ठहर पाई। मैदान पर आए एरोन फिंच ने दिल्ली के गेंदबाजों की खबर लेना शुरू कर दिया और दूसरे छोर से दिनेश कार्तिक उनका साथ दे रहे थे। 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 91/3 था।

फिंच ने बरपाया दिल्ली पर कहर

एरोन फिंच ने क्लासिकल बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश किया और खासतौर से तेज गेंदबाजों को अपना निशाना बनाया। कार्तिक ने उनका बखूबी साथ निभाया और खुद भी 40 रनों का योगदान दिया। लेकिन 17वें ओवर में कार्लोस ब्रेथवेट ने उन्हें चलता किया। फिंच का साथ देने मैदान पर रविन्द्र जडेजा उतरे और उन्होंने बड़े शाॅट्स खेलने की काबिलियत दिखाने का फैसला किया। फिंच ने कार्लोस की गेंद पर छक्का लगाया लेकिन अगले ही ओवर में मोहम्मद शमी का शिकार बने। लेकिन तब तक वो अपना रोल अदा कर चुके थे और बाकि कमी जेम्स फाॅकनर ने पूरी कर दी। 20 ओवर के बाद गुजरात की टीम 5 विकेट के नुकसान पर 195 का बड़ा स्कोर खड़ा कर चुकी थी।

सांगवान के शानदार प्रदर्शन का अययर-नायर ने जवाब देने का किया प्रयास

टूर्नामेंट में निरंतर प्रदर्शन ना करने के बावजूद मैदान पर आए संजू सैमसन और करूण नायर की बदौलत दिल्ली ये लक्ष्य हासिल कर सकती थी। लेकिन दूसरे ही ओवर में प्रदीप सांगवान ने सैमसन का विकेट निकाल लिया। दिल्ली की उम्मीदें उस वक्त फिर जगी जब नायर का साथ देने ऋषभ पंत आए लेकिन ये जोड़ी एक बड़ी साझेदारी करने में नाकाम रही और रैना के डायरेक्ट हिट ने पंत को पवैलियन भेज दिया। टीम को लड़खड़ाता देखकर श्रेयस अययर ने मामला अपने हाथों में लिया। इस जिम्मेदारी में करूण नायर ने उनका साथ दिया और पावरप्ले की समाप्ति पर टीम का स्कोर 64/2 पहुंचा दिया। बहरहाल, दिल्ली की टीम किसी तरह आधी पारी के बाद 92 रन बना पाई। तब तक नायर और मार्लोन सैमुअल्स ड्रेसिंग रूम की तरफ कूच कर चुके थे।

श्रेयर के लंबे संघर्ष ने दिल्ली को दिलाई जीत

मैदान पर मौजूद अययर और कोरी एंडरसन की जोड़ी को देखकर प्रशंसकों को बड़े शाॅट्स की उम्मीद थी लेकिन बासिल थम्पी, जडेजा और धवल कुलकर्णी की तिकड़ी ने इन पर लगाम लगाने का प्रयास किया और इन दोनों बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का कोई मौका नहीं दिया। मुकाबले में पांच ओवर शेष थे और जरूरी रन-रेट 12 से उपर जा चुका था। लेकन श्रेयस ने कुछ और ही योजना तैयार कर ली थी। उन्होंने पैट कमिन्स के साथ मिलकर अगले तीन ओवर में 54 रन जोड़े। एक मौके पर बासिल थम्पी दिल्ली के हाथों से मुकाबला खींच लेने में सफल भी हुए और उन्होंने श्रेयस की शानदार पारी को खत्म कर दिया। लेकिन अमित मिश्रा ने लगातार गेंदों में बाउंड्री हासिल करके इस रोमांचक मुकाबले में गुजरात लायंस को 2 विकेट से मात दी।

Follow us on Facebook here

Stay connected with us on Twitter here

Like and share our Instagram page here

SHOW COMMENTS drop down