user tracker image

दो दशक के बाद भारत को मिली सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग

no photo
camera iconcamera icon|

दो दशक के बाद भारत को मिली सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग

भारत 31 पायदान की बढ़त हासिल करते हुए 101 स्थान पर पहुंच गया है जो 1996 के बाद उच्चतम रैंक है। भारतीय फुटबाॅल टीम अपने जबर्दस्त फाॅर्म में है जिन्होंने 13 प्रतिस्पर्धात्मक मुकाबलों में से 11 में जीत हासिल की जिसमें लगातार सात मैचों में जीत दर्ज करते हुए 31 गोल करना शामिल है।

पिछले साल मार्च में विश्व कप क्वालिफायर में तुर्कमेनिस्तान के खिलाफ मुकाबला हारने के बाद भारतीय टीम ने घरेलू या विदेशी मैदान पर एक भी मैच नहीं गंवाया। जीत का ये सफर एशियन कप क्वालिफायर में लाओस पर जीत के साथ शुरू हुआ और उसके बाद उन्होंने तीन फ्रेंडली मुकाबले जीते, भारत ने घरेलू मैदान से बाहर म्यांमार को 64 साल बाद हराया। इस नई रैंक की बदौलत भारत एशिया में 11वें पायदान पर आ गया है।

पिछले साल जून में जीत का सिलसिला शुरू होने की वजह से भारत फीफा रैंकिंग में 101 स्थान पर आ पाया। गौरतलब है कि फीफा ने दिसंबर 1992 में फीफा रैंकिंग सिस्टम का ऐलान किया था। भारत सिर्फ दो बार शीर्ष सौ में जगह बनाने की उपलब्धि हासिल कर पाया है। नवंबर 1993 में भारत को 99 और फरवरी 1996 में 94वां स्थान मिला था। 2014 में 171 रैंक पर पहुंच चुकी भारतीय टीम के साथ स्टेफेन कोंसटेनटाइन के जुड़ने से तस्वीर ही बदल चुकी है।

भारत का अगला मुकाबला लेबनान, किर्गिस्तान और मकाउ से होना है और मौजूदा फाॅर्म को देखते हुए भारत के लिए शीर्ष 100 देशों में जगह बनाना मुश्किल नहीं लगता है।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बात करें तो ब्राजील ने अर्जेंटीना को शीर्ष से हटा दिया है।

Cricket FootBall Kabaddi

Basketball Hockey

SportsCafe

SHOW COMMENTS drop down