user tracker image

एशियन कप भारत के लिए है तरक्की की राह, सुनील छेत्री ने कहा

no photo
camera iconcamera icon|

©BFC

एशियन कप भारत के लिए है तरक्की की राह, सुनील छेत्री ने कहा

भारतीय फुटबाॅल टीम के कप्तान सुनील छेत्री के मुताबिक भारत अगर फुटबाॅल खेलने वाले देश के तौर पर उभरना चाहता है तो उन्हें एएफसी एशियन कप में अपनी भागीदारी बनाए रखने होगी। पिछली बार भारत क्वालीफाई करने से चूक गया था और इस बार उन्हें क्वालीफायर में म्यांमार, किर्गीस्तान और मकाउ के साथ रखा है।

भारतीय फुटबाॅल के कप्तान सुनील छेत्री का मानना है कि भारत को फुटबाॅल खेलने वाले देश के तौर पर पहचान बनानी है तो उन्हें एशियन कप जैसे टूर्नामेंट में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी। पिछली बार आॅस्ट्रेलिया में आयोजित हुए इस टूर्नामेंट के लिए भारत क्वालीफाई नहीं कर पाया था लेकिन छेत्री को उम्मीद है कि 2019 में होने वाले अगले सत्र के लिए वो क्वालीफाई कर पाएंगे।

इस साल के अंत में होने वाले क्वालीफायर्स के लिए भारत को किर्गीस्तान, म्यांमार और मकाउ के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। ग्रुप की शीर्ष दो टीमें ही मुख्य टूर्नामेंट में खेलेंगी। ग्रुप में भारत दूसरी शीर्ष टीम है, इससे पहले किर्गीस्तान का नंबर है जो भारत से छह अंक उपर 124वें स्थान पर है। और अब से टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली टीमों की संख्या 16 से बढ़ाकर 24 कर दी गई है, जिससे भारत के लिए क्वालीफाई करने के मौके बढ़ गए हैं। भारत इससे पहले ऐसा तीन बार ही कर पाई है।

राॅयटर्स को दिए साक्षात्कार में छेत्री ने कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो एशियन कप में हमें हर बार खेलना चाहिए। ये एक ऐसा मापदंड होगा जिससे हमें पता चलेगा कि हम अच्छा कर रहे हैं या नहीं। हमें एशियन कप में खेलते रहना चाहिए जिसका मतलब है अपने क्षेत्र की बेहतरीन टीमों को मुकाबला देना। इससे पता चलेगा कि आपके खेलने का स्तर क्या है और आपको कितना बेहतर करने की जरूरत है।’’

‘‘जहां तक उम्मीद की बात है, मैं इतने मुकाबले खेल चुका हूं कि मुझे मौकों के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है। रैकिंग की प्रक्रिया जिस तरह से काम करती है उसके अनुसार अगर आप पिछले छह से आठ महीने अच्छा खेलते हैं तो आपकी उम्मीद से भी उपर आपकी रैंकिंग पहुंच जाएगी। इसलिए जब में एशिया में टीमों का मुकाबला करता हूं तो रैंकिंग के बारे में ज्यादा नहीं सोचता हूं। क्वालीफाई करना इतना आसान नहीं होगा।’’

भारत अपने सफर का आगाज 28 मार्च को म्यांमार के खिलाफ करेगा।

Cricket FootBall Kabaddi

Basketball Hockey

SportsCafe

SHOW COMMENTS drop down