user tracker image

कबड्डी विश्व कप | भारत ने ईरान को हराकर जीता तीसरा कबड्डी विश्व कप

no photo
camera iconcamera icon|

कबड्डी विश्व कप | भारत ने ईरान को हराकर जीता तीसरा कबड्डी विश्व कप

भारत ने आज पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए आज ईरान को हराकर अपने कबड्डी विश्व कप पुरस्कारों की हैट्रिक पूरी कर ली। हाफ टाइम तक मेज़बान पांच अंकों से पीछे चल रहे थे, परन्तु अजय ठाकुर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए अकेले ही मेज़बान टीम को आगे ले आये और 38-29 से जीत दिला दी।

पहला हाफ

भारत के खेल की शुरुआत संदीप नरवाल से की जिन्होंने अबोलफजल मघ्सौद्लौ महल्ली को बाहर कर मौजूदा चैंपियन का खाता खोला और जल्दी ही अजय ठाकुर ने स्कोर दुगुना कर दिया। हालांकि तीसरे मिनट में यह साफ़ हो गया यह भारत के लिए आसान नहीं होगा। मेराज शेख रेड के लिए जो पहले लग रहा था खाली जाएगी, परन्तु मेराज ने संदीप नरवाल को पैर लगने के लिए रिव्यु लिया। ईरान ने 2-1 के स्कोर के साथ अपना खाता खोला जब रीप्ले में पता लग गया कि मेराज ने संदीप को छू दिया है। दोनो ही टीमें रक्षात्मक तरीके से खेल रहीं थीं और 6वें मिनट तक स्कोर 4-3 तक ही पहुंचा था।

10 मिनट होने तक स्कोर 6-6 से बराबर था, परन्तु मेराज शेख ने 11वें मिनट में शानदार रेड करते हुए मंजीत छिल्लर और संदीप नरवाल को आउट कर के भारत की टीम को तीन खिलाडियों पर ला दिया और 9-7 से बढ़त बना ली।

भारत ने मेहनत कर स्कोर 12-11 पर रखा, परन्तु उसके बाद 16वें मिनट भारत प्रतियोगिता में पहली बार आल आउट हो गया और ईरान कि बढ़त हो गयी 15-12।

ईरान के कप्तान फ़ज़ल अत्राचली ने आगे बढ़कर टीम का नेतृत्व करते हुए कुछ बढिए रेड करते हुए भारत को बैकफुट पर कर दिया। भारत ने रक्षापंक्ति में और आक्रमण में गलतियाँ की जिसका खामियाज़ा उन्हें हाफ टाइम तक 13-18 से पिछड़ के भुगतना पड़ा।

दूसरा हाफ

भारत को दूसरे हाफ में वापसी करने के लिया काफी मेहनत करनी थी परन्तु दूसरे हाफ का पहला अंक ईरान ने बनाया। परन्तु, अजय ठाकुर की एक सफल रेड से भारत ने वापसी की जिसमें अजय ठाकुर ने बोनस अंक अर्जित करते हुए स्कोर 14-19 कर दिया। भारत जिस समय बड़ी ही अनिश्चित स्थिति में था, अजय ठाकुर ने एक शानदार बोनस अंक अर्जित किया और एक सफल रिव्यु के बाद स्कोर हो 17-19 हो गया।

अजय ठाकुर ने ठाकुर ने अकेले दम पर भारत की मुकाबले में वापसी करवाई जब भारत ने ईरान को मैच में पहली बार आल आउट कर दिया। इस रेडर ने लगातार रेड में एक और अंक अर्जित कर भारत को और करीब ला दिया और स्कोर 20-20 से बराबर कर दिया और अगली ही रेड में भारत को बढ़त दिला कर स्कोर 21-20 कर दिया।

उसके बाद भारत ने अपनी पकड़ को और मज़बूत करते हुए ईरान को दूसरी बार आल आउट कर दिया और स्कोर को 24-21 पर पहुंचा दिया। स्थिति पलटते ही ईरान का प्रदर्शन भी गिर गया जब वो और अंक अर्जित नहीं कर पाए और भारत ने अपनी बढ़त को बढ़ाते हुए स्कोर 27-21 कर दिया।

ईरान ने नितिन तोमर की रेड से पहले किसी तरह एक अंक अर्जित कर लिया, जिसके बाद इतीन तोमर ने शानदार खेल दिखाते हुए ईरान के दो खिलाडियों, अबोज़ार मोहाजेर मिघानी और मोहसेन मघसौदलोऊजाफरी, को आउट कर के भारत का स्कोर 29-22 कर दिया।

30-24 के स्कोर के साथ  अजय ठाकुर ने फरहद रहीमी मिल्घरदान और फ़ज़ल अत्राचली को आउट करते हुए अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा जिस से ईरान तीसरी बार आल आउट हुआ और भारत का स्कोर इस मैच में सबसे अधिक बढ़त के साथ 34-24 पहुँच गया।

बढ़त बनाने के बाद भारत ने आराम से खेलते हुए अंतिम हूटर समय निकाला और ईरान पर 38-29 से जीत दर्ज की।

इसके साथ ही मेज़बान भारत ने कबड्डी विश्व कप ख़िताब की अपनी हट्रिक पूरी की। ईरान, ज़ोरदार कोशिश के बावजूद, अजय ठाकुर के शानदार प्रदर्शन के आगे असहाय दिखा और तीसरी बार उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा।

Follow us on Facebook here

Stay connected with us on Twitter here

Like and share our Instagram page here

SHOW COMMENTS drop down