हिजाब पहनने की रखी शर्त, हिना ने टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से किया इंकार

no photo
camera iconcamera icon|

Image Courtesy: © Twitter - Heena Sidhu

हिजाब पहनने की रखी शर्त, हिना ने टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से किया इंकार

भारतीय शूटर हिना सिद्धू ईरान में होने वाली एशियन एयरगन शूटिंग चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगी। ईरान 3 से 9 दिसंबर के बीच होने वाली इस प्रतियोगिता में महिलाओं के लिए हिजाब पहनने के जरूरी नियम की वजह से ऐसा किया है।

मौजूदा चैंपियन हिना सिद्धू ने दिसंबर में तेहरान में होने वाले एशियन एयरगन शूटिंग चैंपियनशिप से अपना नाम वापस ले लिया है। इसके पीछे की वजह इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान में महिलाओं के हिजाब का ड्रेस कोड में शामिल होना है। 

हिना ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स आॅफ इंडिया से इस बारे में कहा कि ‘‘सैलानी या विदेशी मेहमानों को हिजाब पहनने के लिए मजबूर करना खेल भावना के खिलाफ है। मुझे ये मंजूर नहीं है इसलिए मैंने चैंपियनशिप से अपना नाम वापस ले लिया है। 

हिना ने इसे पूरी तरह से निजी पसंद का मामला बताते हुए कहा ‘‘आप अपने धर्म का पालन कीजिए, मुझे मेरा धर्म मानने दें। अगर आप अपनी धार्मिक मान्यताओं को मुझे मानने के लिए विवश करेंगे तो मैं इस प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लूंगी।’’

कई इस्लामिक मुल्कों की यात्रा कर चुकी हिना इससे पहले भी ईरान में होने वाली किसी प्रतियोगिता से अपना नाम वापस ले चुकी है। इस बारे में जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा ‘’मैं पहले भी ऐसा कर चुकी हूं। करीब दो साल पहले भी मैंने इसी कारण से ईरान न जाने का फैसला किया है। सिर्फ ईरान ऐसा करता है और किसी देश में ऐसा नहीं होता।’’

गौरतलब है कि हिना इस समय चैंपियन हैं। पिछली बार यह प्रतियोगिता नई दिल्ली में हुई थी और उसमें हिना ने स्वर्ण पदक हासिल किया था। हिना ने कहा कि उन्होंने करीब तीन हफ्ते पहले ही नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया को अपने इस फैसले के बारे में बता दिया है। अब हिना की जगह 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में हरवीन सराओ को भेजा जा रहा है। इसके अलावा एयर पिस्टल टीम में रुचिका विनरेकर और सर्वेश तोमर को भी भेजा जाएगा।

Follow us on Facebook here

Stay connected with us on Twitter here

Like and share our Instagram page here

SHOW COMMENTS drop down