user tracker image

IPTL राउंड अप । इंडियन ऐसेस सिंगापुर स्लैमर्स को हराकर तीन अंकों की बढ़त के साथ सर्वोच्च स्थान पर

no photo
camera iconcamera icon|

© Twitter

IPTL राउंड अप । इंडियन ऐसेस सिंगापुर स्लैमर्स को हराकर तीन अंकों की बढ़त के साथ सर्वोच्च स्थान पर

रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्ज़ा की मदद से इंडियन ऐसेस ने, दो गेमों से पीछे रहने के बावजूद, सिंगापुर स्लैमर्स को मुकाबले में 23-22 से हराकर, IPTL की तलिका के सर्वोच्च स्थान पर पहुंचने में कामयाब रहा। दूसरे मुकाबले में, UAE रॉयल्स को 23-20 से हराकर जापान वारियर्स तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंचा।

तालिका में सर्वोच्च स्थान हासिल करने के मुकाबले की शुरुआत स्पेन के कार्लोस मोया और मार्क फिलिपौसिस के बीच हुई। स्पेनिश खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को शुरुआती मुकाबले में पस्त किया और 6-4 का एडवांटेज हासिल कर स्लैमर्स को शुरुआती बढ़त दिलाई।

इसके बाद महिला एकल मुकाबला था, जिसमें किकी बरटेन्स कर्स्टिन फ्लिपकेन्स से भिड़ी। फ्लिपकेन्स पहले जापान के मुकाबले में बरटेन्स को हरा चुकी थी। इस बार 6-1 से जीत हासिल कर बरटेन्स ने जीत हासिल की और उन्हें चौथे और छठे मुकाबले में ब्रेक भी हासिल हुआ।

ऐसेस 12-5 से पीछे थे, जब मिर्ज़ा और बोपन्ना ने कोर्ट में उतरे। इस भारतीय जोड़े को जीत की सख्त आवश्यकता थी जिससे की स्लैमर्स के साथ अंकों का अंतर कम किया जा सके। स्लैमर्स की तरफ से मैदान में उतरे मार्सेलो मेलो और बरटेन्स। भारतीय जोड़े ने 6-0 से जीत हासिल की और इसमें बोपन्ना द्वारा कुछ बेहतरीन सर्विंग शामिल थी। इस सफलता के साथ स्लैमर्स और ऐसेस के बीच का फासला कम हो गया।

पुरुष युगल मुकाबले के लिए मेलो कोर्ट में ही रहे और उनके साथ जुड़े मार्कोस बघदातिस। इन दोनों का मुकाबला हुआ इवान डोडिग और फेलिसियानो लोपेज़ के साथ। स्लैमर्स ने शुरुआत में 3-0 की बढ़त बनाई लेकिन बाद में लोपेज़ और डोडिग के बेहतरीन प्रदर्शन से, वे 4-3 से पीछे हो गए। शूटआउट में ऐसेस की जोड़ी कामयाब रही और दोनों टीमों के बीच का स्कोर था 17-17।

इस बराबर के स्कोर को तोड़ने के लिए निर्णायक बना लोपेज़ और निक किरगियोज़ के बीच का मुकाबला। जीतने वाली टीम तीन अंकों की बढ़त के साथ आ होती। लोपेज़ ने ज़बरदस्त शुरुआत कर स्लैमर्स के खिलाड़ी को शुरू से 2-0 से पीछे रखा। हालांकि बाद में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने अगले दो खेल जीत कर एक बार फिर बराबरी हासिल कर ली।

अगले चार खेलों तक सर्व पर पकड़ बनाये रखने के बाद, किरगियोज़ ने एडवांटेज हासिल किया और लोपेज़ को 5-4 से हराया। लेकिन लोपेज़ बिना पलटवार किये हार मानने को तैयार नहीं थे। उन्होंने जवाबी हमला किया और खेल शूटआउट में जा पहुंचा। लोपेज़ ने 23-22 के स्कोर पर खेल की समाप्ति की।

वारियर्स ने रॉयल्स को पीछे छोड़ हासिल किया तीसरा स्थान

आखिरी दिन पर, शुरुआत में पाबलो कुवास और फ़र्नांडो वर्डास्को एक दूसरे से भिड़े। वर्डास्को ने 3-0 की बढ़त हासिल की, लेकिन फिर कुवास ने वापसी कर स्कोर को 3-1 तक पहुंचाया। 6-2 के स्कोर के साथ स्पेन के खिलाड़ी ने इस मुकाबले में जीत हासिल की।

पुरुष एकल में खेल रहे इन दोनों खिलाड़ी के साथ युगल प्रतियोगिता के लिए जुड़े डेनियल नेस्टर और जीन-जुलिएन रोजर। पांचवे खेल में रॉयल्स को तोड़ते हुए वारियर्स ने 3-2 की बढ़त ली लेकिन तीन मुकाबलों के साथ वे विरोधी के हमले का शिकार हुए और स्कोर पहुंचा 4-4 पर। 11-8 तक स्कोर के पहुँचने पर कुवास-नेस्टर इस मुकाबले के विजेता रहे।  

मिश्रित युगल मुकाबले में नेस्टर को अनुभवी खिलाड़ी मार्टिना हिंगिस ने ज्वाइन किया और इस जोड़े का मुकाबला हुआ रोजर और जेलेना जैनकोविच के साथ। नेस्टर-हिंगिस ने अपने अनुभव का प्रदर्शन करते हुए 6-1 से मैच जीता और मैच में पहली बार 14-12 के स्कोर के साथ रॉयल्स को बढ़त मिली।

अगला मैच एना इवानोविच और कुरुमी नारा के बीच थी जो एक अहम मुकाबला साबित हुआ। इस खेल में नारा ने न सिर्फ जीत हासिल की बल्कि 6-0 से जीतने के कारण उन्होंने आखिरी दौर से पहले वारियर को चार अंकों की बढ़त भी दिलायी। ऐसे में, अगले मुकाबले में गोरान इवानिसेविच को, टीम को जीत दिलाने के लिए, मारात साफिन को 6-1 से हराना ज़रूरी था।

चौथे गेम में साफिन को तोड़ते हुए इवानिसेविच ने 2-1 की बढ़त हासिल की। इसके तुरंत बाद साफिन ने पलटवार किया और बराबरी कर ली और रॉयल्स की जीतने की उम्मीद पर पानी फेर दिया। इवानिसेविच 6-5 से जीते लेकिन साफिन और उनकी टीम तीसरे स्लैमर्स से ठीक पहले तीसरे स्थान पर पहुंच गयी।

Follow us on Facebook here

Stay connected with us on Twitter here

Like and share our Instagram page here

SHOW COMMENTS drop down