user tracker image

लिएंडर पेस ने दिया निवृत्ति का इशारा

no photo
camera iconcamera icon|

लिएंडर पेस ने दिया निवृत्ति का इशारा

भारतीय दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने भारतीय डेविस कप टीम के गैर-खिलाड़ी कप्तान के तौर पर महेश भूपति का समर्थन किया है और साथ ही अगले कुछ महीनों में पेशेवर टेनिस से अपनी निवृत्ति की ओर इशारा भी किया है।

"मेरी टीम से कुछ नए सदस्य जुड़े हैं जो मुझे अपने कार्यकाल के आखिरी समय में खेलने में सहायता करेंगे और साथ ही टेनिस कार्यकाल की समाप्ति के बाद भी मेरी मदद करते रहेंगे," 43 वर्षीय पेस ने ATP चेन्नई ओपन के न्यूज़ कांफ्रेंस में कहा।

पेस ने 18 युगल और मिश्रित युगल ग्रैंड स्लैम खिताब, 1996 ओलंपिक्स में एकल प्रतियोगिता में कांस्य पदक और भारत के लिए डेविड कप में कुछ बेहतरीन मुकाबले जीते हैं।

"मैं अपने पिता (डॉ. विसी पेस), संजय सिंह, डेव हरमन, गीतिका, रिक लीच, मार्टिन डैम ... और भी कई लोगों का शुक्रियादा करना चाहूँगा। और अब मेरे टेनिस कार्यकाल के आखिरी कुछ महीनों में, टीम में कई नए लोग शामिल हुए हैं।

"मेरे ख्याल से अब विदाई लेने का वक़्त आ गया है, लेकिन छः बार जीतने वाले खिलाड़ी की हैसियत से नहीं, बल्कि, किसी को पहली बार जीत दिलाने मंशा से और उन्हें यह महसूस कराने के लिए कि पहली बार जीतना कितना अहम होता है और इसे दूसरी बार दोहराना उससे भी ज्यादा। अब यही सपना है और यह आठवी बार ओलंपिक्स या 19वा ग्रैंड स्लैम या सातवी बार चेन्नई ओपन जीतने से अधिक अहम है। यह सब तो अब सिर्फ आंकड़े बन चुके हैं।  

"मैं अब आनंद लेने के लिए खेलता हूँ और मैं इसलिए खेलता हूँ क्योंकि इसे लेकर मेरे अन्दर एक जुनून है। कोई भी चीज़ कभी न कभी ख़त्म तो होती है, और इसी समाप्ति से पहले एक रोमांचक सफ़र के लिए सबको शुक्रिया। आप लोगों ने पिछले 20 सालों से मेरा साथ दिया है।"

अगले महीने में पुणे में न्यू जीलैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबले के बाद, भूपति गैर-खिलाड़ी कप्तान के तौर पर, आनंद अमृतराज की जगह लेंगे।  

"कप्तान बनने के लिए कुशल होना पड़ता है और उनमें (भूपति में) वह बात है। अगले 18 महीने, यह देखना होगा कि सब कुछ कैसा चलता है," पेस ने PTI न्यूज एजेंसी से कहा।

"मेरे लिए, चाहे कप्तान रमेश कृष्णन हो या एसपी मिश्रा, या मेरे पहले कप्तान नरेश कुमार या आनंद अमृतराज, जयदीप मुख़र्जी या फिर महेश, मेरी ज़िम्मेदारी सिर्फ मेरे देश का प्रतिनिधित्व करना है," पेस ने कहा

Follow us on Facebook here

Stay connected with us on Twitter here

Like and share our Instagram page here

SHOW COMMENTS drop down